Share Market
Share Market Raj Express
व्यापार

लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स-निफ्टी ऊपर चढ़े, एक दिन में निवेशकों ने की 2.74 लाख करोड़ की कमाई

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । भारतीय शेयर बाजार आज सोमवार को लगातार दूसरे दिन तेजी में बंद हुए। आज सेंसेक्स में जहां 240.98 अंक की बढ़ोतरी के साथ 65628.14 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 93.50 अंक की बढ़ोतरी के साथ 19,528.80 के पार जाकर बंद हुआ। निवेशकों का भरोसा कायम है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व सितंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करेगा, इसके चलते ग्लोबल संकेत मजूबत रहे। इसका असर भारतीय बाजार पर भी दिखाई दिया। आज के कारोबार में ब्रॉडर मार्केट में जमकर खरीदारी देखने में आई और नतीजतन शेयर बाजार ऊपर चढ़ गया।

मेटल, कमोडिटी, आईटी, यूटिलिटी, पावर में रही तेजी

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स क्रमश: 0.96 फीसदी और 0.84 फीसदी बढ़कर बंद हुए। इसके चलते शेयर बाजार में आज निवेशकों की संपत्ति करीब 2.74 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। आज के कारोबार में सबसे अधिक तेजी मेटल, कमोडिटी, आईटी, यूटिलिटी, पावर, रियल्टी और टेक शेयरों में देखने को मिली।

कंपनियों का मार्केट कैप 315.15 लाख करोड़ रुपए

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज 4 सितंबर को बढ़कर 315.15 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार 1 सितंबर को 312.41 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 2.74 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है। इसे दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की संपत्ति में करीब 2.73 लाख हजार रुपये का इजाफा हुआ है।

बीएसई के 2,300 शेयरों में आज रही तेजी

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर आज बढ़त के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,941 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 2,300 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,443 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 198 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए। इसके अलावा 402 शेयरों ने आज कारोबार के दौरान अपना नया 52-वीक हाई छुआ। वहीं 29 शेयरों ने अपने 52-हफ्तों का नया निचला स्तर छुआ।

इन शेयरों में रही तेजी, इनमें दिखी गिरावट

सेंसेक्स के 30 में से 16 शेयर आज हरे निशान में बंद हुए। इसमें भी विप्रो के शेयरों में सबसे अधिक 4.29% की तेजी देखने में आई। इसके अलावा एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील और एनटीपीसी के शेयरों में भी आज तेजी देखने में आई। ये शेयर करीब 2.43 फीसदी से लेकर 4.02 फीसदी तक की तेजी के साथ बंद हुए। सेंसेक्स के बाकी 14 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में सबसे अधिक 0.93% की गिरावट रही। इसके बाद एक्सिस बैंक, आईटीसी, नेस्ले इंडिया और एशियन पेंट्स के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट रही और ये करीब 0.49% से लेकर 0.82 फीसदी तक गिरकर बंद हुए।

एनएसई के 50 शेयरों में 32 में तेजी

इसी तरह, एनएसई के 50 शेयरों में 32 शेयरों में तेजी देखने को मिली, जबकि 19 शेयरों में गिरावट देखने में आई। एक शेयर में कोई बदलाव नहीं हुआ। आज के कारोबार में कोल इंडिया, विप्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक, जियो फिन में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले, आईटीसी, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस में गिरावट देखने में आई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT