Share Market
Share Market Raj Express
व्यापार

सेंसेक्स 530 अंक ऊपर चढ़ा, निफ्टी 19000 के आसपास, ग्रीन जोन में ट्रेड कर रहे सभी सेक्टर

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • तमाम विपरीत स्थितियों के बाद भी मजबूती में कारोबार कर रहे एशियाई बाजार

  • नैस्डैक कल पौने दो फीसदी लुढ़का, अमेरिकी बाजारों में गिरावट का क्रम शुरू

  • भारत में भी शेयर बाजारों की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स, निफ्टी, बैंक निफ्टी ऊपर

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार में आज की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है। सेंसेक्स आज सुबह 63559.32 अंक पर ग्रीन जोन में खुला। निफ्टी 50 इस दौरान 63757.14 अंक पर खुला। और 10.40 मिनट पर 146.45 अंक की बढ़ोतरी के साथ 19007.85 अंक पर कारोबार कर रहा है। बैंक निफ्टी की शुरुआत भी आज बढ़त के साथ हुई है। बैंक निफ्टी आज 42555.60 अंक के साथ बढ़त पर खुला। इसके बाद इसने 42726 अंक का हाई बनाया। बैंक निफ्टी इस समय 10.43 बजे 370 अंक की बढ़ोतरी के साथ 42650.95 अंक पर हरे निशान में ट्रेड कर रहा है। सातवें दिन आज भारतीय शेयर बाजार में हरियाली दिखाई दे रही है। इससे निवेशकों में भारी उत्साह है।

दूसरी ओर वैश्विक शेयर बाजारों से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं। जबकि एशियाई बाजारों में मजबूती दिख रही है। डाओ फ्यूचर्स भी ऊपर है। जबकि, गिफ्ट निफ्टी फ्लैट रहा है। अमेरिकी बाजारों में गिरावट दिख रही है। नैस्डैक कल पौने दो फीसदी गिर गया। शेयर बाजार विशेषज्ञों ने अनुमान जताया था कि भारतीय शेयर बाजार आज सपाट कामकाज कर सकता है।

शेयर बाजार विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि तकनीकी नजरिए से डेली चार्ट पर बियरिश कैंडल और कमजोर इंट्राडे फॉर्मेशन मौजूदा स्तरों से और कमजोरी आने का संकेत हैं। लेकिन बाजार ने उनकी सभी मौजूदा धारणाओं पर ब्रेक लगाते हुए लंबी छलांग लगाई। आज सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं।

शेयर बाजार के विशेषज्ञों की धारणाएं कुछ तथ्यों पर आधारित रही, जिसके अनुसार आज शेयर बाजार सपाट कारोबार कर सकता है। इनमें पहली वजह यह रही कि दूसरी तिमाही के नतीजे अनुमान से कहीं ज्यादा कमजोर रहे हैं। विकसित देशों में भी कारोबारी गतिविधियों में कमंजोरी दिखाई दे रही है। इसके अलावा बढ़ते बढ़ते-भूराजनीतिक तनाव और ऊंची ब्याज दरों के कारण मंदी का डर बढ़ता जा रहा है। इसके चलते कंपनियों की आय और मूल्यांकन स्तर के नीचे जाने का खतरा पैदा हो गया है। लेकिन सभी अनुमानों को आज सुबह-सुबह के कारोबार में शेयर बाजार ने झुठला दिया है। इससे निवेशकों में उत्साह दिख रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT