Metro
Metro Raj Express
व्यापार

मेट्रो कोच बनाने के लिए 857 करोड़ रुपए का ठेका मिलते ही टीटागढ़ रेल सिस्टम्स का शेयर 130 फीसदी ऊपर चढ़ा

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड के शेयर बुधवार के कारोबार में नई ऊंचाई पर जा पहुंचे हैं। कंपनी के शेयर बांबे स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) पर शुरुआती कारोबार में लगभग 5 फीसदी चढ़कर 529.20 रुपये पर आ गए हैं। उल्लेखनीय है कि टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड  के शेयरों में यह  तेजी एक बड़े ऑर्डर के बाद आई है। दरअसल, कंपनी को गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से 857 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। बाजार बाजार में निवेशकों ने इस खबर पर अच्छी प्रतिक्रिया की और शेयर की जमकर खरीदारी की। इसकी वजह से कंपनी का शेयर एक नई ऊंचाई पर जा पहुंचा है।  

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कितने करा मिला है ऑर्डर?

टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है कि रेलवे से मिले ऑर्डर की  वैल्यू लगभग 857 करोड़ रुपये की है। कॉन्ट्रैक्ट के तहत एलओए सूरत मेट्रो रेल फेज-I,  प्रोजेक्ट-I के लिए 72 मानक गेज कारों के डिजाइन, निर्माण, सप्लाई, टेस्टिंग, कमीशनिंग और प्रशिक्षण के लिए है। कॉन्ट्रैक्ट डील साइन करने के 76 सप्ताह बाद योजना के अनुसार काम शुरू करना होगा। 132 सप्ताह में इस काम को पूरा करने की योजना है। 

ठेका मिलने की खबर सामने आने के बाद शेयरों में तेजी

यह खबर सामने आने के बाद बीएसई पर कंपनी का स्टाक 4.67 प्रतिशत बढ़कर 529.20 रुपये के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया है। टीटागढ़ रेल के शेयर अब साल-दर-साल आधार पर 130 प्रतिशत ऊपर हैं। इस बीच, कैलेंडर वर्ष 2023 में अब तक टीआरएसएल का शेयर 136 प्रतिशत बढ़ चुका है। कैलेंडर वर्ष, 2022 के दौरान टीआरएसएल में 140 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। कंपनी ने एक मैन्यूफैक्चरिंग सेटअप बनाया है और अगले पांच वर्षों में इसका कारोबार 9,000 करोड़ से 10,000 करोड़ रुपये तक बढ़ने की क्षमता है।

पुणे मेट्रो के 104 मेट्रो  कोच निर्मित कर रही है कंपनी

बता दें कि टीआरएसएल को हाल ही में भारतीय रेलवे से वैगनों के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है। वर्तमान में यह कंपनी पुणे मेट्रो के लिए 104 मेट्रो कोचों के ऑर्डर को पूरा कर रही है।  टीआरएसएल वैगन निर्माण क्षेत्र में भारत का प्रमुख प्लेयर है। कंपनी को वैगन निर्माण में अच्छी एक्सपर्टाइज है। कंपनी का कहना है कि सतत विकास और गुणवत्ता के आधार पर हमने अपनी कंपनी का जो माडल विकसित किया है, वह उद्योग जगत की अंदरूनी ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT