SP Hinduja
SP Hinduja Social Media
व्यापार

एसपी हिंदुजा ने 18 साल में शुरू किया था कारोबार,आज समूह के पास है1200 अरब दौलत 38 देशों में फैला है कारोबार

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का हाल ही में निधन हो गया है। ब्रिटेन में भारत का झंडा बुलंद करने वाले दिग्गज कारोबारी और हिंदुजा ग्रुप और चैरिटेबल फाउंडेशन के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा एसपी हिंदुजा लंबे वक्त से बीमार थे। 86 साल के श्रीचंद हिंदुजा डिमेंशिया से पीड़ित थे। श्रीचंद हिंदुजा ने लंबे वक्त तक हिंदुजा समूह की कमान संभाली। वह जब 18 साल के थे, तभी उन्होंने पिता के साथ कारोबार में सक्रिय रूप से काम करना शुरू कर दिया था। उनके नेतृत्व में समूह ने तेजी से विस्तार करते हुए अपना कारोबार 38 देशों के बीच फैला दिया। आज हिंदुजा समूह कई क्षेत्रों में मार्केट लीडर है। हिंदुजा समूह के पास अकूत संपत्ति है। उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में की जा जाती है।

आजादी से पहले रखी गई थी हिंदुजा समूह की नींव

हिंदुजा समूह की नींव आजादी से पहले ही रखी जा चुकी थी। गुलाम भारत की विवशता और आजादी के सूरज के तीखेपन को इस समूह ने करीब से देखा है। कई उतार-चढ़ाव और विवाद के बाद आज यह समूह अरबों का कारोबार कर रहा है। इस समूह को यहां तक पहुंचाने में श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का अहम योगदान रहा है। हिंदुजा समूह की नींव सन 1914 में परमानंद हिंदुजा ने रखी। पिता के निधन के बाद साल 1952 में उन्होंने फैमिली बिजनस जॉइन कर लिया। साल 1935 में कराची में जन्मे एसपी हिंदुजा ने 18 साल की उम्र में ही कारोबार की बागडोर संभाल ली थी। कंपनी कपड़े, ड्राई फ्रूट और चाय आदि ईरान को बेचती थी। फिर धीरे-धीरे उनका कारोबार ईरान ही पहुंच गया। 1979 में ईरान में इस्लामिक क्रांति के दिनों में उन्होंने अपना कारोबार में ब्रिटेन में शिफ्ट कर लिया।

​38 से ज्यादा देशों में फैला है समूह का कारोबार​

हिंदुजा ग्रुप का कारोबार इस समय 38 से ज्यादा देशों में फैला है। कंपनी ट्रक-बस, बैंकिंग, पावर , केबल-टीवी , मनोरंज के कारोबार से जुड़ी है। अशोक लेलैंड, गल्फ ऑयल, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, हिंदुजा टीएमटी, हिंदुजा वेंचर्स, इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस जैसी कंपनियां इसी समूह का हिस्सा है। हिंदुजा समूह ने प्रायः सभी क्षेत्रों की कारोबारी गतिविधियों में मजबूती से अपनी पहुंच बनाई है। आज इस कंपनी का नाम पूरी दुनिया में बेहद सम्मान से लिया जाता है।

ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में होती है गिनती​

साल 1990 से हिंदुजा परिवार की गिनती ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में होती है। साल 2022 में 2.9 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अमीरों की लिस्ट में हिंदुजा समूह टॉप पर रहा। हिंदुजा ब्रदर्स ने लंदन के कार्लटन हाउस टेरेस स्ट्रीट पर 25-बेडरूम का मेंशन बनवाया। जिस पर 58 करोड़ रुपये खर्च किए थे। हिंदुजा ब्रदर्स ने अपनी मेहनत और एकजुटता की बदौलत अपने कारोबारी साम्राज्य को बड़ा विस्तार दिया। आज कंपनी का कोई न कोई उत्पाद दुनिया के प्रायः सभी हिस्सों में आसानी से मिल जाएगा। उन्होंने अपने मेहनत से जो ख्याति अर्जित की है, वह किसी के लिए भी दुर्लभ है।

संपत्ति के बंटवारे को लेकर भाइयों के बीच विवाद​

एसपी हिंदुजा और उनके चार भाइयों में संपत्ति को लेकर बंटवारे के विवाद ने खूब सूर्खियां बंटोरी। जब हिंदुजा समूह की कमान तीसरी पीढ़ी के पास पहुंची और बंटवारे की बात उठी तो विवाद शुरू हो गया। पहले सारे कारोबार एक साथ मिलकर चलते थे, लेकिन फिर चारों भाई अलग-अलग देशों में बस गए। श्रीचंद और गोपीचंद लंदन में बस गए। प्रकाश हिंदुजा जेनेवा चले गए और अशोक वापस मुंबई आ गए। विभाजन की वजह से इस कारोबारी समूह की विकास यात्रा कुछ समय के लिए बाधित हो गई, लेकिन अब उन्होंने समझौते के माध्यम से सभी विवाद हल कर लिए हैं और समूह फिर से अपनी राह चल पड़ा है।

2022 में हिंदुजा समूह के पास 14 अरब डॉलर संपत्ति

हिंदुजा परिवार के बीच झगड़े की जड़ साल 2014 का वह समझौता था, जिसमें लिखा गया था कि सबकुछ प्रत्येक व्यक्ति से संबंधित है। संपत्ति के बंटवारे को लेकर ग्रुप को काफी नुकसान हुआ। साल 2022 में आपसी सहमति से इस विवाद को निपटाने की बाद पर चारों भाई राजी हुए। फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक 2022 में हिंदुजा समूह के पास 14 अरब डॉलर (12,55,03,36,00,000 रुपये) की संपत्ति है। हर भाई के पास कंपनी की अलग-अलग जिम्मेदारी है। श्रीचंद हिंदुजा पूरे ग्रुप के चेयरमैन थे। गोपीचंद हिंदुजा को-चेयरमैन हैं। तीसरे भाई प्रकाश यूरोप में हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन हैं। जबकि अशोक भारत में हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन है। श्रीचंद गोपीचंद लंदन में रहते थे। उनकी गिनती ब्रिटेन के सबसे धनी परिवारों में होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT