Railways changed some rules
Railways changed some rules Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने किए नियमों में कुछ बदलाव

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस जैसे जानलेवा वायरस से फैल रहे संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में जनता कर्फ्यू की अपील की थी। उसके बाद देश में लगातार लॉक डाउन है। जिसके चलते तब से ही भारत में कई सुविधा भी ठप्प पड़ी हैं। बता दें, रेलवे ने लॉकडाउन की समय अवधि बढ़ने पर रेलवे की सभी सुविधाएं भी रद्द कर दी थीं। वहीं, अब रेलवे ने कुछ रूटों पर ट्रेने चलाने के नियमों में भी बदलाव किए हैं।

रेलवे के नियमों में बदलाव :

दरअसल, कोरोना संकट के चलते लागू हुए लॉकडाउन में फंसे श्रमिकों और प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर विशेष ट्रेनें चलाई है। जिनकी बुकिंग अब तक 7 दिन पहले की जाती थी, लेकिन अब रेलवे ने नियमों में बदलाव करते हुए इन्हे 7 की जगह 30 दिन कर दी है। यानि अब इन रूटों पर सफर करने के लिए यात्रियों को 30 दिन पहले बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी।

यहां से हो सकेगी टिकिट की बुकिंग :

बताते चलें, इन ट्रेनों के लिए आप टिकट रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट IRCTC के अलावा काउंटरों पर जाकर भी कर सकते हैं। हालांकि, पहले इन टिकिट्स की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही हो रही थी। इतना ही नहीं काउंटरों के अलावा अब ट्रेनों की टिकट की बुकिंग कम्प्यूटराइज्ड PRS केन्द्रों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केन्द्रों के साथ-साथ IRCTC द्वारा के मान्यता प्राप्त एजेंटों और सामान्य सेवा केन्द्रों द्वारा भी कराई जा सकती है।

कार्यकारी निदेशक का कहना :

रेलवे मंत्रालय के मीडिया मामले देखने वाले कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया कि, यह सभी विशेष ट्रेनें 12 मई से चलाई जा रही है। नए नियमों में ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ा दिया गया है। उन्होंने आगे बताया कि, वर्तमान में लागू किए निदेर्शों के अनुसार इन ट्रेनों में RAC या वेटिंग लिस्ट के टिकट जारी किए जाएंगे।

भारतीय रेलवे का कहना :

भारतीय रेलवे का कहना है कि, 'इन ट्रेनों में सीटों के लिए एडवांस बुकिंग कराने की अवधि अब 7 दिन से बढ़ाकर 7 की जगह 30 दिन कर दी है। कंकरी के लिए बता दें कि, इन ट्रेनों में तत्काल बुकिंग नहीं की जा सकेगी। इसके अलावा RAC, वेटिंग लिस्ट जारी कर दी जाएगी। ये लिस्ट जारी होने के बाद वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बताते चलें, पहले और दूसरे चार्ट के बीच करंट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT