spicejet says no salary to pilots for april-may
spicejet says no salary to pilots for april-may Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

Spicejet ने लिया अपने कर्मचारियों को निराश कर देने वाला फैसला

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जहां, पूरी दुनिया कोरोनावायरस के संकट से परेशान है। इसके चलते देश में प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसे कोरोनावायरस के बढ़ते मामलो के चलते ही आगे बढ़ा दिया गया था। इस लॉक डाउन के कारण सभी अपने घरों में है और कोई भी अपने ऑफिस या काम पर नहीं जा पा रहा है। अब ऐसे में इन घर बैठे लोगों के मन में अपनी नौकरी और वेतन को लेकर चिंता और डर सता रहा है। इन सब हालातों के बीच Spicejet एयरलाइंस कंपनी ने अपने कर्मचारियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है।

Spicejet एयरलाइंस का फैसला :

दरअसल, बुधवार को Spicejet एयरलाइंस ने अपने कर्मचारियों को लेकर एक अहम फैसला लेते हुए ऐलान किया कि, वह अपने पायलटों को व अन्य कर्मचारियों को अप्रैल और मई महीने के लिए वेतन नहीं देगा। साथ ही एयरलाइन कंपनी ने यह भी बताया कि, कंपनी सिर्फ ऐसे कर्मचारियों को वेतन देगी जो, लोग कार्गो उड़ानों का संचालन कर रहे हैं। उन्हें भी 'ब्लॉक आवर फ्लोर' के हिसाब से वेतन का भुगतान किया जाएगा, यानी किसी पायलट ने यदि कोई फ्लाइट 2 या 3 घंटे के लिए चलाई है तो, उस पायलट को कंपनी उन दो या तीन घंटों का ही भुगतान करेगी।

नोट : जानकारी के लिए बता दें, किसी भी पायलट द्वारा जितने समय से विमान का पहिया हिलाया गया है और जिस समय उस विमान का पहिया फिर से स्थिर हुआ है इस स्थिति के बीच का समय 'ब्लॉक आवर फ्लो' कहलाता है।

SpiceJet के फ्लाइट ऑपरेशन चीफ का कहना :

SpiceJet के फ्लाइट ऑपरेशन चीफ गुरचरण अरोड़ा द्वारा किए गए एक ई-मेल में उन्होंने पायलटों से कहा है कि, "लॉकडाउन के समय में हमारे 16% विमान और 20% पायलट ही विमान का संचालन कर रहे हैं। हमारे अपने पांच माल वाहन विमानों और यात्री विमानों से माल ढुलाई करने करके ये विमान का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि, कंपनी हमें अप्रैल और मई 2020 तक कोई वेतन नहीं देगी। हम में से जो लोग कार्गो विमान उड़ा रहे हैं उन्हें ब्लॉक घंटों के अकॉर्डिंग उड़ान भरने के लिए वेतन मिलेगा। आने वाले हफ्तों में हम अपने विमानों का परिचालन 50% तक और उड़ान भरने वाले पायलटों की संख्या 100% तक कर देंगे।

क्यों लिया कंपनी ने यह फैसला :

दरअसल, पूरे देश में लॉकडाउन होने के कारण लगभग सभी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को या तो घर से कार्य करने की सलाह दी है या तो उनको निलंबित कर दिया है। वहीं इन्ही कंपनियों में SpiceJet एयरलाइन कंपनी भी शामिल है और एयरलाइन ने भी अपने कर्मचारियों को निलंबित किया हुआ है। 25 मार्च से सभी कमर्शियल और यात्री उड़ाने ठप पड़ी हैं। अब कंपनी को नुकसान न उठाना पड़ें इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT