श्रीलंका ने कई देशों में शुरू किया अपना खुदरा ईंधन बाजार
श्रीलंका ने कई देशों में शुरू किया अपना खुदरा ईंधन बाजार Social Media
व्यापार

श्रीलंका ने कई देशों में शुरू किया अपना खुदरा ईंधन बाजार

Kavita Singh Rathore

श्रीलंका, दुनिया। भारत का पडोसी देश श्रीलंका को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि, श्रीलंका अब चीन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी अपना खुदरा ईंधन बाजार शुरू करेगा। क्योंकि, इसके लिए श्रीलंका कैबिनेट ने ईंधन बाजार में कारोबार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस मामले में श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी भी दी है।

श्रीलंका करेगा कई देशों में ईंधन बाजार शुरू :

दरअसल, श्रीलंका का ईंधन बाजार काफी बड़ा है। भारत में तो श्रीलंका का व्यापर पहले से ही था। वहीँ, अब श्रीलंका के कैबिनेट द्वारा मिली खुदरा ईंधन बाजार में कारोबार करने के प्रस्ताव को मंजूरी से श्रीलंका अब चीन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की कंपनियों को अपने खुदरा ईंधन बाजार में कारोबार करने देगा। जानकारी के लिए बता दें, श्रीलंका का खुदरा ईंधन बाजार काफी चर्चित है और उसपर साला 2003 तक राज्य संचालित सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (CPC) का एकाधिकार रहा था। यह वही समय था, जब 'इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन' (IOC) को ईंधन बाजार में कारोबार संचालित करने की अनुमति दी गई थी।'

श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री ने दी जानकारी :

इस बारे में जानकारी श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा ने ट्वीट किया,

"श्रीलंका के खुदरा ईंधन बाजार में प्रवेश करने के लिए शेल पीएलसी के सहयोग से सिनोपेक, यूनाइटेड पेट्रोलियम ऑस्ट्रेलिया और यूएसए के आरएम पार्क्स को लाइसेंस देने के लिए कैबिनेट की मंजूरी दी गई है। ऊर्जा समिति और खरीद समितियों ने तीन कंपनियों को संचालित करने के लिए लाइसेंस देने की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। उन्हें 150 डीलर संचालित ईंधन स्टेशन आवंटित किए जाएंगे जो वर्तमान में राज्य ईंधन इकाई सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन की ओर से चलाए जा रहे हैं। उन्हें श्रीलंका में पेट्रोलियम उत्पादों के आयात, भंडारण, वितरण और बिक्री के लिए 20 साल तक काम करने का लाइसेंस दिया जाएगा।"
कंचना विजेसेकरा, श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री

LIOC ने हासिल की वृद्धि :

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी (LIOC) ने श्रीलंका में वृद्धि हासिल की थी। जब CPC आर्थिक संकट में फंस गई थी। उसके लिए पिछले साल विदेशी मुद्रा की कमी के कारण आयात संभव नहीं था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT