Standard Operational Procedure prepared for Metro Operations
Standard Operational Procedure prepared for Metro Operations Syed Dabeer -RE
व्यापार

मेट्रो के संचालन के लिए तैयार किया गया 'स्टैंडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर'

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। मेट्रो सिटीज में आम जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पूरे पांच महीने बाद मेट्रो के संचालन की शुरुआत करने के लिए के लिए हरी झंडी दिखा दी है। अब 7 सितंबर से सभी मेट्रो वाले राज्यों में मेट्रों ट्रेन का संचालन एक बार फिर से शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया है कि, मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए 'स्टैंडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर' (SOP) तैयार किया गया है।

7 सितंबर से नियमों और शर्तो के साथ चलेगी मेट्रों :

दरअसल, 1 सितंबर से शुरू हुए ‘अनलॉक 4.0’ के बाद 7 सितंबर से कुछ नियमों और शर्तो के साथ मेट्रों ट्रेने भी शुरू कर दी जाएगी। ‘अनलॉक 4’ के तहत मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन के लिए अब 'स्टैंडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर' तैयार किया गया है। इस बारे में केंद्रीय शहरी आवास और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि, देशभर में मेट्रो सेवाओं को बहाल करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। 7 सितंबर से लगभग सभी मेट्रो सिटी में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। बता दें, 12 सितंबर तक महाराष्ट्र को छोड़ कर सभी मेट्रो सिटिस की मेट्रो चलने लगेंगीं।

राज्यों ने की मेट्रो चलाने की तैयारी :

बता दें, 7 सितंबर से दिल्ली, नोएडा, चेन्नै, बेंगलुरु, मुंबई लाइन 1, जयपुर, हैदराबाद, कोच्चि, महामेट्रो नागपुर, कोलकाता, गुजरात और UP मेट्रो लखनऊ द्वारा अपने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर की तैयारी कर ली है। हालांकि, महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों को देखते हुए मेट्रो और मोनो रेल सेवाओं की शुरुआत अक्टूबर से की जाएगी। फिलहाल वहां की राज्य सरकार अभी केंद्र सरकार के पक्ष में नहीं हैं।

स्टैंडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर (SOP) तैयार :

बता दें, गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को देशभर में मेट्रो सर्विसेज को शुरू करने की अनुमति दे दी थी। इसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को कहा कि, "मेट्रो सेवाओं की बहाली की समीक्षा की जाएगी। यदि भीड़भाड़ रही तो सोशल डिस्टेंसिंग का सही से पालन होना मुश्किल होगा। यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरह से पालन हो सके, इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेशनल प्रोसीजर (SOP) तैयार किया गया है। इसके तहत निम्न बातों का ध्यान रखा जाएगा।'

  • सभी यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए स्टेशन, प्लेटफॉर्म और ट्रेन के अंदर निशान चिन्हित कियेजाएंगे।

  • यात्रियों को जेब में भी सैनिटाइजर रखने की भी सलाह दी गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT