ईरान-इजराइल युद्ध की वजह से गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार
ईरान-इजराइल युद्ध की वजह से गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार  Raj Express
व्यापार

ईरान-इजराइल युद्ध की वजह से गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार, 5 लाख करोड़ का फटका

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • लगातार दूसरे दिन में बड़ी गिरावट में बंद हुए शेयर बाजार

  • आज के दिन सेंसेक्स में देखने को मिली 845 अंक की गिरावट

  • एक फीसदी से अधिक गिरावट में बंद हुआ एनएसई का निफ्टी

राज एक्सप्रेस। ईरान के इजराइल पर हमले के बाद भारतीय शेयर बाजार आज सोमवार 15 अप्रैल को लगातार दूसरे कारोबारी दिन बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। बीएसई के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में 845 अंक की गिरावट देखने को मिली, वहीं एनएसई का निफ्टी एक प्रतिशत से अधिक गिरावट में बंद हुआ। मध्य पूर्व में संकट गहराने की वजह से सेंसेक्स आज सुबह 73,315.16 अंक पर गिरावट में खुला। आज कारोबार के अंत में, सेंसेक्स 845.12 अंक की गिरावट के साथ 73,399.78 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, एनएसई का निफ्टी 241.55 अंक की गिरावट के साथ 22,277.85 पर बंद हुआ। गिरावट की वजह से आज शेयर बाजार में निवेशकों के करीब 4.94 लाख करोड़ रुपये का फटका लगा है।

शेयर बाजार चौतरफा बिकवाली देखने को मिली

गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार और आज के दिन चौतरफा बिकवाली देखने को मिली। बीएसई स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स 1.5 फीसदी की गिरावट में बंद हुए। सेक्टोरल इंडेक्स में, ऑयल एड गैस और मेटल को छोड़कर बाकी सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली। बीएसई का मार्केट कैप आज की गिराटव के बाद 394.73 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया, जो शुक्रवार 12 अप्रैल को 399.67 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 4.94 लाख करोड़ रुपये घट गया है।

सेंसेक्स के 30 में से सिर्फ 3 शेयर ही आज चले

इसका मतलब है कि आज के दिन निवेशकों को लगभग 4.94 लाख करोड़ रुपये का फटका लगा है। आज के दिन गिरावट में बंद हुआ शेयर बाजार। आज की गिरावट के बीच बीएसई सेंसेक्स के 30 में से सिर्फ 3 शेयर ही तेजी में बंद हुए हैं। इसमें भी नेस्ले इंडिया के शेयरों में सबसे अधिक 1.22 फीसदी तेजी देखने को मिली। मारुति सुजुकी और भारती एयरटेल के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स के बाकी 27 शेयर आज के दिन गिरावट में बंद हुए हैं। गिरने वाले शेयरों में विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली है।

रही गिरावट में बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3959 शेयरों में आज के दिन कारोबार देखने को मिला। इसमें भी 1011 शेयर बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहे। वहीं, 2,840 शेयर आज के दिन गिरावट में बंद हुए, 108 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के बंद हुए। 174 शेयरों ने आज नया 52-वीक हाई छू लिया। जबकि, 20 शेयरों ने अपना 52-सप्ताह का नया निचला स्तर छू लिया। एनएसई में आज के दिन 2,747 शेयरों में कारोबार देखने को मिला। आज के दिन गिरावट में बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही।

391.31 लाख करोड़ रह गया एनएसई मार्केट कैप

आज की गिरावट में एनएसई पर 521 शेयर बढ़त में बंद होने में सफल रहे, जबकि 2,127 शेयरों में गिरावट देखने को मिली। 99 शॆयरों में आज के दिन कोई बदलाव नहीं दिखाई दिया। आज के दिन 79 शेयर 52वीक हाई पर जा पहुंचे, जबकि 25 शेयर 52वीक की निचली स्थिति में चले गए। कारोबार के दौरान आज 52 शेयरों में अपर सर्किट लग गया, जबकि 237 शेयर लोअर सर्किट में चले गए। ओएनजीसी, हिंडाल्को, नेस्ले इंडिया और ब्रिटैनिया आज एनएसई के टॉप गेनर रहे, जबकि श्रीराम फाइनेंस, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व आज के टॉप लूजर रहे हैं। आज की गिरावट के बीच एनएसई का मार्केट कैप 391.31 लाख करोड़ रुपए या 4.69 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर आ गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT