Stock markets will remain closed today
Stock markets will remain closed today  Raj Express
व्यापार

गुड फ्राइडे के अवसर पर आज बंद रहेगा शेयर बाजार, लगातार 3 दिन बंद रहेगी स्टॉक ट्रेडिंग

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • इक्विटी डेरिवेटिव्स, इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स, करेंसी डेरिवेटिव्स बाजार भी बंद रहेंगे

  • सिक्योरिटीज को उधार देना-लेना भी बंद रहेगा। अब सीधे एक अप्रैल को खुलेगा बाजार

  • कल 30 मार्च को शनिवार होने और 31 मार्च को रविवार होने की वजह से रहेगी छुट्टी

राज एक्सप्रेस । भारतीय शेयर बाजारों में आज शुक्रवार 29 मार्च 2024 को ट्रेडिंग नहीं होगी। गुड फ्राइडे के मौके पर आज देश के दोनों शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कामकाज नहीं होगा । आज के दिन इक्विटी के साथ इक्विटी डेरिवेटिव्स, इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स और करेंसी डेरिवेटिव्स बाजार भी बंद रहेंगे। सिक्योरिटीज को उधार देना-लेना भी आज के दिन नहीं होगा।

कल 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी। यानी शेयर बाजार अब सोमवार एक अप्रैल को ही खुलेंगे। एक अप्रैल को नया वित्त वर्ष 2024-25 शुरू होगा। वित्त वर्ष 2023-24 के आखिरी कारोबारी सत्र 28 मार्च को स्थानीय शेयर बाजारों में जोरदार तेजी देखने को मिली थी। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स में 655 अंकों की उछल देखने को मिली थी। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच बिजली, वाहन और बैंक शेयरों में भारी खरीद से बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली।

सेंसेक्स 655.04 अंक या 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 73,651.35 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,194 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 203.25 अंक चढ़कर 22,326.90 पर बंद हुआ। पूरे वित्त वर्ष 2023-24 में बीएसई सेंसेक्स 14,659.83 अंक या 24.85 प्रतिशत मजबूत हुआ। वहीं निफ्टी 4,967.15 अंक या 28.61 प्रतिशत चढ़ा। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व सबसे ज्यादा 4 प्रतिशत और बजाज फाइनेंस करीब 3 प्रतिशत ऊपर चढ़ गया।

नेस्ले, भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, टाटा स्टील, लार्सन एंड टुब्रो और महिंद्रा एंड महिंद्रा भी के शेयर भी लाभ में रहे। टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे शेयर में गिरावट देखने को मिली। निफ्टी के टॉप गेनर्स में ग्रासिम, बजाज फिनसर्व, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज फाइनेंस, आयशर मोटर्स रहे, जबकि वहीं टॉप लूजर्स में श्रीराम फाइनेंस, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT