Nirmala Sitaraman
Nirmala Sitaraman Raj Express
व्यापार

वैश्विक विकास के लिए मजबूत कोटा-आधारित और संसाधनयुक्त आईएमएफ जरूरीः निर्मला सीतारमण

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • उन्होंने कहा वित्तीय सुरक्षा और जलवायु संरक्षण की वैश्विक प्रणाली को ध्यान में रखते हुए यह लक्ष्य हासिल किया जाना चाहिए।

  • कोटा की 16वीं सामान्य समीक्षा (जीआरक्यू) से विकासशील देशों को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में बड़ी हिस्सेदारी मिलने की उम्मीद

राज एक्सप्रेस। मोरक्को के मराकश में 'नीतिगत चुनौतियों पर संवाद' विषयक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) संचालक मंडल की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक मजबूत, कोटा-आधारित और पर्याप्त संसाधन युक्त आईएमएफ की वकालत की। उन्होंने शनिवार को कहा वैश्विक वित्तीय सुरक्षा तंत्र और जलवायु कार्रवाई के मद्देनजर यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को एक मजबूत कोटा-आधारित और पर्याप्त रूप से संसाधनयुक्त आईएमएफ के पक्ष में बात की।

उन्होंने कहा वित्तीय सुरक्षा और जलवायु संरक्षण की वैश्विक प्रणाली को ध्यान में रखते हुए यह लक्ष्य हासिल किया जाना चाहिए। कोटा की 16वीं सामान्य समीक्षा (जीआरक्यू) से विकासशील देशों को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में बड़ी हिस्सेदारी मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान 7.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्त मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक समुदाय की समन्वित प्रतिक्रिया वसुधैव कुटुंबकम यानी एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य की भावना को बढ़ावा देगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT