सुनील मित्तल बर्थडे
सुनील मित्तल बर्थडे Raj Express
व्यापार

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी के फाउंडर हैं सुनील मित्तल, मिल चुका है पद्म भूषण

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। आज भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्रीज के सुल्तान के नाम से पहचाने वाले सुनील भारती मित्तल अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुनील मित्तल का नाम उन प्रमुख भारतीय उद्यमियों में शामिल है, जिन्होंने मोबाइल को आम आदमी के काफी करीब लाकर रख दिया। वरना एक समय मोबाइल सर्विस का उपयोग केवल देश के अमीर लोग ही कर पाते थे। लेकिन आज टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा सस्ते कॉल की सौगात लोगों को दी गई है। उनके प्रयासों को देखते हुए साल 2007 में भारत सरकार द्वारा उन्हें उद्योग एवं व्यापार के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। आज उनके जन्मदिवस के मौके पर चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

  • सुनील मित्तल का जन्म 23 अक्टूबर 1957 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। उनकी पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से पूरी हुई। इसके साथ ही वे हार्वर्ड बिजनेस स्‍कूल से भी पढ़ाई कर चुके हैं।

  • बिजनेसमैन के करियर की शुरुआत बतौर इंपोटर्र और एक्सपोटर्र के रूप में हुई थी। उन्होंने सबसे पहले सुजुकी मोटर्स के लिए पोर्टेबल जेनरेटर को इंपोर्ट-एक्सपोर्ट करने का काम किया था। लेकिन जब साल 1985 में सरकार के द्वारा जेनरेटर के इंपोर्ट पर बैन लगाया गया। तब सुनील का ध्यान भी दूसरे कारोबार में लग गया।

  • सुनील मित्तल ने अब देश में पुश बटन फोन और फैक्स मशीन को लाने की दिशा में अपने कदम बढ़ाए। साल 1992 में उन्होंने देश की पहली फैक्स मशीन लॉन्च की थी, जो कॉर्डलेस फोन के साथ आती थी।

  • टेलिकॉम सेक्टर में उनके इसी योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने साल 2007 में उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया था।

  • सुनील भारती मित्तल के पास दिल्ली के पॉश इलाके 'लुत्यंस' में एक आलीशान बंगला भी है। यही नहीं उनके कलेक्शन में कई लग्जरी कारें भी शामिल हैं। इसके साथ ही उनका एक घर लंदन और एक यूरोप में भी स्थित है।

  • आज उनकी कंपनी भारती एयरटेल दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन चुकी है। इसके साथ वे दुनिया के 20 देशों में बतौर सर्विस प्रोवाइडर काम कर रहे हैं।

  • इन सब के अलावा देश के गरीब बच्चों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने भारती फाउंडेशन की स्‍थापना भी की है। इसके अंतर्गत 250 स्कूल भी खोले गए हैं। जहां बच्चों की पढ़ाई से लेकर अन्य सुविधाएं दी जाती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT