Suzuki की Hayabusa का अपडेटेड 2021 मॉडल भारत में लांच
Suzuki की Hayabusa का अपडेटेड 2021 मॉडल भारत में लांच Social Media
व्यापार

Suzuki की Hayabusa का अपडेटेड 2021 मॉडल भारत में लांच

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। कोरोना वायरस के कारण ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कुछ समय के लिए पूरी तरह से थम सी गई थी। लेकिन अब लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी पुरानी रफ्तार पकड़ ली है। क्योंकि, अब ऑटो कंपनियां आए दिन अपनी नई-नई गाड़ियां लांच कर रही हैं या फिर अपने पुराने मॉडल को ही अपडेट करके उन्हें रीलांच कर रही हैं। जिससे उनकी बिक्री में काफी बढ़त दर्ज की जा रही है। इन्हीं में शुमार वाहन निर्माता कंपनी 'Suzuki' ने भी अपनी 'हायाबुसा' (Hayabusa) का 2021 मॉडल भारत में लांच कर दिया है।

Hayabusa का अपडेटेड मॉडल भारत में लांच :

दरअसल, वाहन निर्माता कंपनी Suzuki ने भी भारत में अपनी ही पुरानी बाइक Hayabusa का अपडेटेड '2021 मॉडल' लॉन्च कर दिया है। जिसमे कंपनी ने काफी जबरदस्त फीचर ऐड किये हैं। यदि आप स्प्रोर्टी लुक वाली बाइक पसंद करते हैं तो आपको यह बाइक जरूर पसंद आने वाली है और यदि आप इस बाइक को खरीदने का मन बना रहे हैं तो जान लें, कंपनी ने इसकी भारत में दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 16.4 लाख रुपये तय की है। हालांकि, कंपनी इस कार की लांचिंग की जानकारी पहले ही दे चुकी थी। कंपनी ने इस बाइक में पिछली बाइक की तुलना में कुछ बदलाव किए है। खरीदने का मन बना रहे लोग इसकी बुकिंग कंपनी की डीलरशिप पर जाकर कर सकते हैं।

2021 मॉडल का इंजन :

बता दें, कंपनी ने Hayabusa के 2021 मॉडल के इंजन में बिना कोई बदलाव किए 1,340cc का चार सिलेंडर वाला इंजन ही दिया है, लेकिन इसमें लाइटर पिस्टन, नए कनेक्टिंग रॉड और फ्यूल इंजेक्टर लगाए गए हैं। जो 190bhp की पावर के साथ-साथ 150Nm का टॉर्क देने में सक्षम है ,हालांकि, पुराने मॉडल में उपयोग किए जाने वाला इंजन 197bhp की अधिकतम पावर के साथ 154Nm का टॉर्क देता था।

2021 मॉडल की खासियत :

  • नई Suzuki Hayabusa का व्हीलबेस पहले वाले मॉडल के समान 1,480mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 120mm का ही रखा गया है।

  • नई बाइक का वजन हल्के एग्जॉस्ट सिस्टम के कारण पुराने मॉडल से दो किलोग्राम कम करके 264 किलोग्राम कर दिया गया है।

  • इस बाइक में LED हेडलाइट, नई डिजाइन की LED टेल लाइट्स, बड़ा डैशबोर्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

  • बाइक में नई TFT डिस्प्ले, बॉडी पैनल, फ्लाईस्क्रीन, रियर काउल के साथ-साथ पहले से बड़े क्रोम प्लेटेड ट्विन एग्जॉस्ट और फेयरिंग माउंटेड विंग मिरर आदि भी दिए गए हैं।

  • 2021 सुजुकी हायाबुसा की टॉप स्पीड 290 किलोमीटर प्रति घंटा है।

  • नए मॉडल का माइलेज पुराने मॉडल से कम है, यह बाइक 18.06 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। जबकि, पुराने मॉडल का माइलेज 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर था।

  • राइडर की सुरक्षा के लिहाज से इस बाइक में क्रूज कंट्रोल, कॉर्निंग एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और हिल होल्ड कंट्रोल आदि फीचर्स दिए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT