चुनाव से पहले तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई मेट्रो के किराए में की कटौती
चुनाव से पहले तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई मेट्रो के किराए में की कटौती  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

चुनाव से पहले तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई मेट्रो के किराए में की कटौती

Author : Kavita Singh Rathore

तमिलनाडु। देशभर में किसी भी राज्य में विधानसभा चुनाव आने से पहले बाजारों में थोड़ी रौनक दिखाई देने लगती है क्योंकि, उम्मीदवार जनता को लुभाने की अपनी तमाम कोशिशें शुरू कर देते हैं। ऐसा ही हाल इस समय तमिलनाडु का है क्योंकि, तमिलनाडु में जल्द ही चुनाव शुरू होने वाले हैं। इसलिए वहां के मुख्यमंत्री ने जनता को लुभाने के लिए कई खास ऐलान किए हैं। जिसके तहत मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला :

दरअसल, तमिलनाडु में चुनाव आने वाले हैं और अब वहां के मुख्यमंत्री ने चुनाव को मद्देनजर रखते हुए मेट्रो में सफर करने वालों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत मेट्रो में सफर करने वाले लोगों की लगातार मांग पर मुख्यमंत्री ने मेट्रो किराए की दरों में भारी कटौती करने का ऐलान किया है। हालांकि किराए में यह कटौती अधिकमत 20 रुपये की ही की गई है। इस कटौती के बाद मेट्रो का अधिकतम किराया 70 रुपये से घटकर 50 रुपये ही रह गया है। इसके अलावा न्यूनतम किराए में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

कब से लागू होंगी नई कीमतें :

शनिवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मेट्रो किराए की नई दरों को लेकर ऐलान कर दिया है, लेकिन मेट्रो किराए की ये नई दरें सोमवार यानी 22 फरवरी से लागू की जाएंगी।

इस प्रकार होगी कीमतें :

राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार,

  • यात्रियों को 2 किलोमीटर की दूरी तय करने पर यात्रियों को 10 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

  • 2 से 5 किलोमीटर की दूरी तय करने पर यात्रियों को 20 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

  • 5 से 12 किलोमीटर की दूरी तय करने पर यात्रियों को 30 रुपये का भुगतान करना होगा। 

  • 21 किलोमीटर की दूरी तय करने पर यात्रियों को 40 रुपये का भुगतान करना होगा। 

  • 21 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करने पर यात्रियों को 50 रुपये का भुगतान करना होगा। 

  • क्यूआर कोड या फिर सीएमआरएल स्मार्ट कार्ड्स का इस्तेमाल कर मेट्रो टिकट की बुकिंग कराने वाले यात्रियों को 20% की अलग से छूट दी जाएगी।

  • रविवार और सार्वजनिक अवकाश के दिन यात्रा करने वाले लोगों को उनके दैनिक टिकट पर अलग से 50% की छूट दी जाएगी।

  • जो यात्री 45 किलोमीटर के लिए 100 रुपये का अनलिमिटेड डे पासेज का इस्तेमाल करते हैं, अब वो विम्को नगर तक यात्रा कर सकेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT