Tata Motors की SUV 'ZS EV' की बढ़ी डिमांड, अगस्त में हुई सबसे ज्यादा बुकिंग
Tata Motors की SUV 'ZS EV' की बढ़ी डिमांड, अगस्त में हुई सबसे ज्यादा बुकिंग Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

Tata Motors की SUV 'ZS EV' की बढ़ी डिमांड, अगस्त में हुई सबसे ज्यादा बुकिंग

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज विदेश के साथ ही भारत में भी लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर क्रेज काफी बढ़ता नजर आ रहा है। भारत में बढ़ रही लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए पिछले कुछ समय में भारत और भारत के बाहर की मौजूदा वाहन निर्माता कंपनियों के अलावा नई कंपनियों ने भी भारत में अपने नए इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। इन्हें कॉम्पटीशन देते हुए वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेट्रिक कार बन गई थी। वहीं, अब इसी श्रेणी में MG Motors की ZS EV SUV नजर आरही है। क्योंकि, इन दिनों को भारत में ZS EV को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

ZS EV को अगस्त में मिली सबसे ज्यादा बुकिंग :

दरअसल, प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी MG Motors ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ZS EV की अगस्त में हुई बुकिंग के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS EV की भारत में काफी डिमांड बढ़ती दिखाई दे रही है। बता दें, ZS EV भारत में बिकने वाली चुनिंदा इलेक्ट्रिक गाड़ियों में शुमार है। कंपनी ने बताया है कि, 'अगस्त 2021 में MG ZS EV की अब तक की सबसे ज्यादा बुकिंग हुई है। जबकि, MG Motors India के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छावा ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए घोषणा कर बताया कि, 'अगस्त में कार ने 700 बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया।'

ZS EV के फीचर्स :

  • कंपनी ने इस गाड़ी के साथ पोर्टेबल चार्जिंग केबल दी गई है।

  • इस SUV में 15A इलेक्ट्रिक सॉकेट का उपयोग किया गया है।

  • यह कार कंपनी द्वारा किये दावे के अनुसार 1 रुपया प्रति किलोमीटर में चलती है।

  • इस SUV में ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर वाली LED DRL हेडलाइट्स दी गई है।

  • कार के अंदर आगे में 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है।

  • यदि टॉप मॉडल की बात करें तो, इसमें पैनारोमिक सनरूफ, लेदरेट सीट्स, पावर-एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है।

  • केबिन से हवा को साफ करने के लिए कंपनी ने कार में PM 2.5 फिल्टर और रेन-सेंसनिंग वाइपर्स भी दिए हैं।

  • यह इलेक्ट्रिक SUV दो ट्रिम्स- एक्साइट और एक्सक्लूसिव में आती है।

  • ZS EV में 17-इंच का अलॉय व्हील और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेकिंग सिस्टम दिया है। जो, स्टैंडर्ड और बेस एक्साइट वैरिएंट में मिलेगा।

  • सेफ्टी के लिहाज से कंपनी ने ZS EV के दोनों वैरिएंट में ABS, EBD, ESC, सिक्स एयरबैग्स, हिस-स्टार्ट असिस्ट, हिल-डीसेंट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और रियर सेंसर जैसे फीचर्स दिए हैं।

  • MG ZS EV भारत की एकमात्र इलेक्ट्रिक कार है, जिसे फास्ट चार्जर की मदद से केवल 50 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

इंजन और बैटरी :

कंपनी की इस कार को 2 इंजन विकल्पों में लांच किया गया है। जिसमें से पहला 1.5-लीटर वीटीआई नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है और दूसरा 1.3-ली. टर्बो-पेट्रोल इंजन। इनमें से पहला इंजन 120 बीएचपी पॉवर व 150 एनएम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है, जबकि दूसरा इंजन 161 बीएचपी पॉवर व 230 एनएम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार में 44.5 किलोवाट पावर का बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 143 PS की पावर और 353Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी मदद से यह कार एक बार चार्ज करने पर 340 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है।

MG ZS EV की कीमत :

MG Motors के दो वेटिएंट मार्केट में मौजूद हैं, जिनकी कीमतों में लगभग 2,70,000 रुपए का अंतर है। इस वेरिंट्स में से एक्साइट वेरिएंट की शुरूआती दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 20.99 लाख रुपए से लेकर एक्सक्लूसिव (टॉप) वेरिएंट की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 24.18 लाख रुपए रखी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT