Tatkal ticket booking started from today
Tatkal ticket booking started from today Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

आज से शुरू हुई सीमित ट्रेनों के लिए तत्काल रिजर्वेशन की बुकिंग

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस जैसे जानलेवा वायरस से फैल रहे संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मार्च से ही पूरे भारत में लॉक डाउन की घोषणा कर दी गई थी। जिसे हालातों को देखते हुए लगातार बढ़ाया जाता रहा था। ऐसे हालातों को मद्देनजर रखते हुए तब से ही भारत की रेलवे सुविधा ठप्प थी। इसके बाद जरूरतों को देखते हुए रेलवे द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेने चलाई गई। वहीं, अब इन सीमित ट्रेनों के लिए रेलवे ने तत्काल रिजर्वेशन की बुकिंग भी चालू कर दी है।

तत्काल रिजर्वेशन की बुकिंग :

बताते चलें, पूरे देशभर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच मात्र 230 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जिनमें अभी तक जिसमें तत्काल रिजर्वेशन की बुकिंग की सुविधा यात्रियों के लिए चालू नहीं की गई थी। लेकिन अब इस सुविधा को ग्राहकों के लिए शुरू कर दिया है। बताते चलें कि, रेलवे ने तत्काल बुकिंग को मार्च से ही बंद कर दिया था। गौरतलब है कि, तत्काल रिजर्वेशन की बुकिंग कोई भी यात्री इमरजेंसी में करता है जिसके लिए यात्री को अधिक किराये का भुगतान भी करना पड़ता है। इस तरह से बुकिंग में ट्रेन में टिकिट की बुकिंग मिनिमम 24 घंटे पहले करना पड़ता है।

तत्काल बुकिंग का समय :

बताते चलें, तत्काल टिकिट की बुकिंग करने के लिए समय को ध्यान में रखना पड़ता है। इतना ही नहीं इस तरह में सभी तरह की टिकिट की बुकिंग अलग अलग समय पर होती है। बताते चलें, वर्तमान में केवल यह बुकिंग 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों और 200 सामान्य स्पेशल ट्रेनों के लिए ही की जा सकती है। सभी ग्राहक ट्रेनों के लिए टिकिट की बुकिंग ऑनलाइन भी कर सकते है।

  • इनमे AC क्लास की टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे से होती है।

  • वहीं, स्लीपर क्लास टिकटों की बुकिंग सुबह 11 बजे से होती है।

टिकिटों का रिफंड :

बताते चलें, रेलवे ने द्वारा अभी चल रही ट्रेनों के अलावा किसी भी नई यात्री ट्रेनों के संचालन को शुरू करने से जुड़ा कोई ऐलान नहीं किया है। बल्कि रेलवे मंत्रालय द्वारा हाल ही में 12 अगस्त तक के सभी टिकिट बुक करने वाले सभी ग्राहकों को टिकिट के पैसे का रिफंड करने का ऐलान किया गया था। साथ ही ट्रेनों संचालन कब तक बंद रहेगा इससे जुड़ी जानकारी दी गई थी। हालांकि, रेलवे यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए बताई गई तारिक से पहले नई ट्रेनों को चलने पर विचार कर सकता है। भारत में कब तक ट्रेने रद्द रहेंगी जानने के लिए - क्लिक करें

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT