आधार से अगस्त में हुए कुल 23.45 करोड़ E-KYC लेनदेन
आधार से अगस्त में हुए कुल 23.45 करोड़ E-KYC लेनदेन Social Media
टेक & गैजेट्स

आधार के माध्यम से अगस्त 2022 में हुए कुल 23.45 करोड़ E-KYC लेनदेन

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना काल के दौरान से भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का आंकड़ा कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है, लोग डिजिटल लेनदेन के अलावा भी कई सारी सुविधाएं ऑनलाइन लेना ही ज्यादा उचित समझते हैं। इसके अलावा अब देश में नागरिकों द्वारा आधार कार्ड के उपयोग काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसमें से एक उपयोग लेनदेन करने का भी है। इस साल यानी 2022 में बीते अगस्त महीनेभर में 219.71 करोड़ का लेनेदेन हुआ। जो कि, जुलाई की तुलना में 44% ज्यादा दर्ज हुआ है। इस मामले में इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने जानकारी दी है।

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने दी जानकारी :

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने गुरूवार को इस मामले में जानकारी देते हुए एक-एक बयान जारी किया है। इस बयान में बताया गया है कि, '128.56 करोड़ मासिक लेन-देन फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग से किए गए थे जबकि इसके बाद जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण और ओटीपी का उपयोग किया गया। अगस्त में कुल 8074.95 करोड़ आधार प्रमाणीकरण किए गए हैं, जबकि जुलाई के अंत तक कुल 7855.24 करोड़ आधार प्रमाणीकरण किए गए। अगस्त में आधार के जरिए किए गए ई-केवाईसी लेनदेन की संख्या 23.45 करोड़ थी। ई-केवाईसी लेनदेन की कुल संख्या जुलाई में 1249.23 करोड़ से बढ़कर अगस्त के अंत तक 1272.68 करोड़ हो गई है।'

मंत्रालय का बयान :

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने बयान में आगे बताया है कि, 'आलोच्य माह में नागरिकों ने सफलतापूर्वक 1.46 करोड़ आधार अपडेट कराए हैं, जिससे 65.01 करोड़ आधार नंबर सफलतापूर्वक अपडेट किए गए हैं। आधार संख्या पर आधारित ई-केवाईसी लेनदेन केवल आधार धारक की स्पष्ट सहमति से किया जाता है और इस प्रक्रिया के जरिए कागजी कार्रवाई तथा केवाईसी के लिए व्यक्तिगत सत्यापन की आवश्यकता भी समाप्त हो जाती है। आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) और माइक्रो-एटीएम के नेटवर्क के माध्यम से अब तक 1,528.81 करोड़ से अधिक बैंकिंग लेनदेन संभव हुए हैं, जिसमें अकेले अगस्त महीने में ऐसे लगभग 22 करोड़ लेनदेन शामिल हैं। इसने पिरामिड के सबसे निचले स्तर पर वित्तीय समावेशन को सक्षम बनाया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT