एप्पल का मार्केट कैपिटलाइजेशन हुआ 3 ट्रिलियन डॉलर्स
एप्पल का मार्केट कैपिटलाइजेशन हुआ 3 ट्रिलियन डॉलर्स Raj Express
टेक & गैजेट्स

एप्पल का मार्केट कैपिटलाइजेशन हुआ 3 ट्रिलियन डॉलर्स, जानिए भारत की जीडीपी से कितना पीछे?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। आईफोन बनाने वाली अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल का मार्केट कैप 3 अरब डॉलर के पार पहुँच गया है। इसके साथ ही अब एप्पल दुनिया की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जो इस मुकाम पर पहुंची है। कंपनी के शेयर लगभग 2 फीसदी की बढ़त के साथ 193.94 डॉलर की कीमत को पार कर चुके हैं। कंपनी के शेयर सबसे उच्चतम शिखर पर पहुँच गए हैं। इस मामले में एक्सपर्ट्स का यह कहना है कि मई महीने के दौरान इंवेस्टर्स का भरोसा बढ़ा है, इसका सीधा असर शेयर्स की बढ़ती हुई कीमतों में देखा जा रहा है। हालाँकि कंपनी की ओर से मई महीने में आमदनी में करीब 3 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया गया था। लेकिन शेयर्स ने इसके उलट प्रदर्शन किया है।

किस कारण आई शेयर्स में मजबूती?

एप्पल आए दिन अपने नए प्रोडक्ट्स बाजार में पेश करती रहती है। इस बीच निवेशकों ने भी नए प्रोडक्ट्स पर अपना भरोसा और बढ़ा दिया है, इसका परिणाम है कि एप्पल कंपनी के शेयर आसमान की बुलंदियों को छू रहे हैं। इसके अलावा वाल स्ट्रीट के द्वारा भी टेक शेयर्स को हैवीवेट किया गया है, जिसका फायदा एप्पल को मिला है। एप्पल के साथ ही टेस्ला और मेटा भी दोगुने से अधिक मजबूत होते नजर आए हैं।

भारत की जीडीपी के करीब

भारत की जीडीपी ने साल 2023 में शानदार बढ़त हासिल की है। देश की जीडीपी फ़िलहाल 3.75 ट्रिलियन डॉलर पर पहुँच चुकी है। जबकि रेटिंग एजेंसी मूडीज का मानना है कि जून तिमाही में भारत की अर्थव्यस्था में 6 से 6.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है। वहीं एप्पल का मार्केट कैप 3.05 ट्रिलियन डॉलर पर पहुँच चुका है। यानि देखा जाए तो एप्पल भारत की जीडीपी तक पहुँचने से कुछ ही दूरी पर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT