भारतीय-अमेरिकियों ने पेश किया नया वीडियो प्लेटफॉर्म 'वी मस्ट मीट'
भारतीय-अमेरिकियों ने पेश किया नया वीडियो प्लेटफॉर्म 'वी मस्ट मीट' Social Media
टेक & गैजेट्स

भारतीय-अमेरिकियों ने पेश किया नया वीडियो प्लेटफॉर्म 'वी मस्ट मीट'

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज पूरी दुनिया में वैसे तो कई वीडियो प्लेटफॉर्म होंगे, लेकिन सभी जिसे जानते हैं। उनमें से सबसे पॉपुलर नाम YouTube का ही है। लेकिन अब भारतीय-अमेरिकी उद्यमियों के एक ग्रुप ने एक नया वीडियो प्लेटफॉर्म पेश कर दिया है। जिसे 'वी मस्ट मीट' (We Must Meet) नाम से पेश किया गया है। चलिए, थोड़ा विस्तार से जानें क्या है वीडियो प्लेटफॉर्म और नए वीडियो प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को क्या मिलने वाला है।

क्या है वीडियो प्लेटफॉर्म ?

दरअसल, आप अपने चारों तरफ एक वीडियो प्लेटफॉर्म का नाम सबसे ज्यादा सुनते होंगे, जिसका नाम YouTube है। आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। आज Youtube दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाली वेबसाइट्स में से एक है। आज Google के बाद सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाली वेबसाइट इसे माना गया है और आज भारत सहित पूरी दुनिया YouTube से काफी अच्छी तरह वाकिफ है। तो, हम आपको बता दें, Youtube एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। सरल शब्दों में कहें तो वीडियो प्लेटफॉर्म पर आपको हर तरह का ज्ञान वीडियो के फ्रॉम में मिल सकता है। आप इस पर मनोरंजन से लेकर न्यूज़ तक वीडियो में देख सकते हैं। यदि अगर हम Youtube की बात करें तो, YouTube पर अनेक भाषाओ में वीडियोस देख सकते हैं। मजे कि बात तो यह है कि, आप इस वेबसाइट पर आप वीडियो देखने के साथ-साथ वीडियो अपलोड और शेयर भी कर सकते हैं।

नया वीडियो प्लेटफॉर्म हुआ पेश :

बताते चलें, भारतीय-अमेरिकी उद्यमियों द्वारा एक नया वीडियो प्लेटफॉर्म पेश किया गया है। जिसका नाम उन्होंने 'वी मस्ट मीट' (We Must Meet) नाम से पेश किया है। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स ऑनलाइन फिल्मों के प्रदर्शन से लेकर राजनीतिक रैलियों, टाउन हॉल और संगीत कार्यक्रमों को आयोजित कर सकते हैं। इस वीडियो प्लेटफॉर्म को आम वीडियो कॉन्फ्रेंस से बढ़कर माना जा रहा है। क्योंकि, इस वीडियो प्लेटफॉर्म से एक साथ 30,000 लोग जुड़ सकते हैं। हालांकि, यह एक प्रकार का ऐसा वीडियो प्लेटफॉर्म है। जहां, आप लोगों के साथ ऑनलाइन किसी कार्यक्रम में जुड़ भी सकते हो।

प्लेटफॉर्म के संस्थापक :

बताते चलें, ‘वी मस्ट मीट’ नाम से पेश किए गए इस प्लेटफॉर्म के संस्थापकों में निवेशक, रियल एस्टेट कारोबारी, डॉक्टर, शिक्षाविद और युवा फैशन डिजाइनर शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म की प्रौद्योगिकी पूरी तरह अमेरिका में विकसित की गई है। वी मस्ट मीट के संस्थापक अल मेसन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि, 'यह एक समुदाय-आधारित तकनीक है। यह प्लेटफॉर्म व्यावसायिक बैठकों, राजनीतिक रैलियों, टाउन हॉल, संगीत कार्यक्रमों, ऑनलाइन फिल्मों के प्रदर्शन, शिक्षा और चिकित्सा अनुसंधान के तरीके को बदल देगा।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT