लोगों को तेजी से अपने जाल में फंसा रहे इंस्टेंट लोन ऐप
लोगों को तेजी से अपने जाल में फंसा रहे इंस्टेंट लोन ऐप Syed Dabeer Hussain - RE
टेक & गैजेट्स

लोगों को तेजी से अपने जाल में फंसा रहे इंस्टेंट लोन ऐप, ऐसे करें अपना बचाव

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ समय से भारत में इंस्टेंट लोन ऐप का कारोबार तेजी से बढ़ा है। इन ऐप के जरिए लोगों को ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठने के कई मामले सामने आ चुके हैं। यही नहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो इन इंस्टेंट लोन ऐप से परेशान होकर आत्महत्या करने जैसा बड़ा कदम भी उठा चुके हैं। हालांकि सरकार ने इन ऐप को हटाने के लिए कदम भी उठाए हैं, लेकिन अपराधी नए नाम से दूसरा ऐप लांच कर देते हैं। ऐसे में चलिए हम जानते हैं कि इंस्टेंट लोन ऐप क्या है? और यह कैसे लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं?

इंस्टेंट लोन ऐप :

दरअसल यह ऐसे मोबाइल ऐप हैं, जिनके जरिए हम महज कुछ मिनटों में ही 3000 से 50,000 रूपए तक का लोन ले सकते हैं। इन ऐप का बैंकिंग या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन से किसी तरह का कोई संबंध नहीं होता है। अगर हम इन ऐप से पैसा लेते भी हैं तो हमें पूरा पैसा नहीं मिलता है क्योंकि प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी के नाम पर एक बड़ा अमाउंट यह ऐप पहले ही काट लेते हैं। लेकिन तुरंत और बिना इनकम प्रूफ के लोन मिलने के चलते लोग इनके झांसे में जल्दी आ जाते हैं।

ब्लैकमेलिंग का खेल :

जब लोग इन ऐप के जरिए लोन ले लेते हैं तो यह ऐप उस पर 35% तक ब्याज वसूलते हैं। इसके अलावा ड्यू डेट पर किस्त नहीं चुकाने पर 1000 से 3000 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से पेनल्टी भी वसूली जाती है। लोन वसूलने के लिए बकायदा कॉल सेंटर संचालित किए जाते हैं। लोन न चुकाने पर एफआईआर करने और बैंक अकाउंट बंद करने की धमकी भी दी जाती है। यही नहीं यह ऐप यूजर के मोबाइल के सभी कांटेक्ट और गैलेरी को हैक कर लेते हैं। जब यूजर पैसा नहीं चुकाता है तो उसके परिचितों को भी ब्लैकमेल किया जाता है। फोटोशॉप के जरिए यूजर की तस्वीरों से छेड़छाड़ करके उसके परिचितों को भेज दिया जाता है। यही कारण है कि कई लोग इससे परेशान होकर आत्महत्या तक कर लेते हैं।

कैसे बचें?

इनसे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि बिना जांच-पड़ताल के किसी भी इंस्टेंट लोन ऐप को डाउनलोड ना करें। किसी भी अनजान ऐप को अपनी गैलरी और कांटेक्ट लिस्ट को देखने की परमिशन नहीं दें। इसके अलावा यदि अगर आपको ब्लैकमेल किया जा रहा है तो पुलिस को इसकी सूचना दे। साथ ही फ्रॉड कॉल को ब्लॉक कर दें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT