ChatGPT को बनाने के पीछे है मीरा मूर्ति का दिमाग
ChatGPT को बनाने के पीछे है मीरा मूर्ति का दिमाग Syed Dabeer Hussain - RE
टेक & गैजेट्स

ChatGPT को बनाने के पीछे है मीरा मूर्ति का दिमाग, खास है उनका भारत से रिश्ता

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। इन दिनों मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक ChatGPT सुर्ख़ियों में बना हुआ है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित इस चैटबॉट को दुनिया का भविष्य कहा जा रहा है। यह चैटबॉट हर तरह के सवालों का सटीक और लिखित जवाब देता हैं। इसी के चलते ChatGPT आज पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस शानदार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट को बनाने के पीछे एक भारतीय मूल की महिला का भी महत्वपूर्ण योगदान है। इस महिला का नाम मीरा मूर्ति है। तो चलिए जानते हैं मीरा मूर्ति के बारे में।

कौन हैं मीरा मूर्ति?

आपको बता दें कि मीरा मूर्ति वर्तमान समय में OpenAI कंपनी की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर हैं। वह इस कंपनी में रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर काम करती हैं। आपको बता दें कि OpenAI ही वह कंपनी है, जिसने चैटजीपीटी को बनाया है। यही कारण है कि चैटजीपीटी को बनाने में मीरा मूर्ति ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कई लोग मीरा मूर्ति को चैटजीपीटी की जननी भी कह रहे हैं।

सैन फ्रांसिस्को में हुआ जन्म :

बता दें कि मीरा मूर्ति का जन्म साल 1988 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। मीरा मूर्ति के माता-पिता भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। मीरा अमेरिका में ही पली-बढ़ी हैं। उन्होंने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। OpenAI में काम करने से पहले मीरा मूर्ति टेस्ला में भी बतौर सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर काम कर चुकी हैं।

AI को लेकर उठाए थे सवाल :

चैटजीपीटी की लॉन्चिंग के बाद से ही लोगों के मन में इसके फायदे और नुकसान को लेकर सवाल उठ रहे हैं। कुछ समय पहले मीरा मूर्ति ने भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी। मीरा मूर्ति का कहना है कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दुरूपयोग किया जा सकता है। इसके जरिए गलत कामों को अंजाम दिया जा सकता है। ऐसे में हमें इसे नियंत्रित करने के लिए बहुत अधिक इनपुट की आवश्यकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT