30 दिनों के भीतर बंद हो जाएंगे ये मोबाइल नंबर
30 दिनों के भीतर बंद हो जाएंगे ये मोबाइल नंबर सांकेतिक चित्र
टेक & गैजेट्स

30 दिनों के भीतर बंद हो जाएंगे ये मोबाइल नंबर, आप भी हो जाएं सावधान

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। हमें अक्सर टेलीमार्केटिंग कंपनियों की ओर से प्रमोशनल कॉल या एसएमएस आते रहते हैं। खास बात यह है कि यह प्रमोशनल कॉल और एसएमएस सामान्य नंबरों से आते हैं। इसके चलते हमारे लिए यह समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि हमारे मोबाइल पर आ रहा कॉल हमारे ही किसी परिचित का है या फिर कोई प्रमोशनल कॉल हैं। अगर आप भी सामान्य नंबर से आने वाले इन अनचाहे फोन कॉल से परेशान हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। जल्द ही आपकी यह समस्या खत्म होने वाली है। दूसरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने इस मामले में कड़ा रूख अपनाया है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

टेलीमार्केटिंग कंपनियों की चालाकी :

दरअसल टेलीमार्केटिंग कंपनियों को प्रमोशनल कॉल या एसएमएस भेजने के लिए एक खास तरह का नंबर दिया जाता है। ताकि यूजर नॉर्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल के बीच के अंतर को समझ सकें। लेकिन कई टेलीमार्केटिंग कंपनियां नियमों की अनदेखी करते हुए नार्मल दस अंकों वाले नंबर से ही यूजर को कॉल कर रही है। इससे यूजर नॉर्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल के बीच अंतर नहीं कर सकता।

ट्राई ने दी चेतावनी :

ऐसे में यूजर की परेशानियों को देखते हुए ट्राई ने इस मामले में सख्त कदम उठाया है। ट्राई ने टेलीमार्केटिंग कंपनियों को आदेश दिया है कि वह 30 दिनों के भीतर यूजर को सामान्य नंबरों से प्रमोशनल कॉल या एसएमएस करना बंद कर दे। ऐसा नहीं करने की स्थिति में टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बंद होंगे यह नंबर :

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि वह 30 दिनों के भीतर सामान्य नंबर वाले ऐसे सभी नंबरों को बंद कर दें, जिनका इस्तेमाल टेलीमार्केटिंग कंपनियां प्रमोशनल कॉल या एसएमएस के लिए करती है। ऐसे में अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल प्रमोशनल कॉल या एसएमएस के लिए करते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। वरना आपके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT