1 अगस्त 2023 से किसी काम के नहीं रहेंगे ये स्मार्टफोन
1 अगस्त 2023 से किसी काम के नहीं रहेंगे ये स्मार्टफोन Raj Express
टेक & गैजेट्स

1 अगस्त 2023 से किसी काम के नहीं रहेंगे ये स्मार्टफोन, कहीं आपका फोन तो नहीं है शामिल

Vishwabandhu Pandey

हाइलाइट्स :

  • भारत में सबसे ज्यादा लोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।

  • गूगल के एक कदम से 1 अगस्त 2023 से आपका स्मार्टफोन किसी काम का नहीं रहेगा।

  • सभी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्रॉयड सपोर्ट बंद कर देगा गूगल।

राज एक्सप्रेस। वर्तमान समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया है। हम अपने स्मार्टफोन के बिना कुछ घंटे भी शांति से नहीं बिता सकते हैं। भारत में सबसे ज्यादा लोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। गूगल 1 अगस्त 2023 को एक ऐसा कदम उठाने जा रहा है, जिससे आपका स्मार्टफोन किसी काम का नहीं रहेगा। इसमें आप कोई भी एप्लीकेशन चला नहीं पाएंगे। हालांकि ऐसा सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ नहीं होने वाला है बल्कि कुछ एंड्रॉइड स्मार्टफोन ही काम करना बंद कर देंगे। तो चलिए जानते हैं कि इन बंद होने वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन में आपका स्मार्टफोन है या नहीं।

कौनसे स्मार्टफोन होंगे बंद?

दरअसल गूगल ने निर्णय लिया है कि वह साल 2013 में लॉन्च किए गए एंड्रॉइड 4.4 किटकैट और उससे पहले के सभी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्रॉयड सपोर्ट बंद कर देगा। अगर हम आसान भाषा में समझे तो 10 साल पुराने ऐसे सभी स्मार्टफोन, जो एंड्रॉइड 4.4 किटकैट और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं, उन स्मार्टफोन में गूगल सिस्टम काम नहीं करेगा। ऐसे में यह सभी स्मार्टफोन किसी काम के नहीं रहेंगे।

कितने स्मार्टफोन हो जाएंगे बंद?

आपको बता दें कि गूगल के इस कदम का असर देश के ज्यादातर एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर पर नहीं पड़ेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में सिर्फ एक प्रतिशत यूजर के स्मार्टफोन में ही एंड्रॉइड 4.4 किटकैट और उससे पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम है। ऐसे में इन एक प्रतिशत यूजर के स्मार्टफोन में ऑपरेटिंग सिस्टम काम नहीं करेगा। इससे यह स्मार्टफोन इस्तेमाल के लिहाज से सुरक्षित नहीं रह जाएंगे। इनमें रखा डाटा भी सुरक्षित नहीं रहेगा।

कैसे चेक करें ऑपरेटिंग सिस्टम?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको सॉफ्टवेयर अपडेट/अबाउट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने से आपको ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्जन दिखाई देगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT