क्या होता है पाइप जैसा दिखने वाला स्मोक बम?
क्या होता है पाइप जैसा दिखने वाला स्मोक बम? TSgt Scott T. Sturkol
टेक & गैजेट्स

क्या होता है पाइप जैसा दिखने वाला Smoke Bomb ?, क्यों करते हैं इसका इस्तेमाल

Kavita Singh Rathore

What is Smoke Bomb : आज शनिवार को जापान से बड़ी खबर सामने आई थी कि, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर हमला हुआ। जो कि, एक पाइप जैसी वस्तु से किया गया था। इस खबर के सामने आते ही सबके मन में यह जानने की उस्तुकता तेजी से बढ़ रही थी कि, आखिर यह पाइप जैसी चीज थी क्या और अगर यह बम था तो यह कैसा बम था ? तो हम आपको बता दें, जापानी PM पर जिस पाइप जैसी चीज से हमला हुआ, वो स्मोक बम (Smoke Bomb) कहलाता है। जो कि, एक पाइप जैसा दीखता है।

क्या है स्मोक बम ?

दरअसल, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर शनिवार को हुए हमले के समय घटना स्थल पर मौजूद कई लोगों ने बताया कि, यह हमला पाइप जैसी एक वस्तु से हुआ था और इसमें बहुत तेज धमाका होने कि आवाज भी आई थी। बहुत से लोग यह बात नही जानते हैं कि, पाइप जैसे इस दिखने वाले इस बम का स्मोक बम (Smoke Bomb) कहते हैं। एक एक ऐसा बम है, जो सिर्फ आवाज और धुआं उत्पन्न करता है। हालांकि, इस बम से कोई बड़ा धमाका नहीं होता। जिससे किसी को शारीरिक तौर पर कोई बड़ा नुकसान हो। वैज्ञानिकों का कहना है कि, कई बार इस बम से उठने वाले धुएं से लोगों की आँखों और फेफड़े को नुकसान पहुंच सकता है।

कैसा दिखता है स्मोक बम :

जानकारी के लिए बता दें, दुनिया में कई तरह के बन होते हैं। उन्हीं में एक नाम स्मोक बम का भी है। जैसा कि, हम यह जान चुके हैं कि, यह पाइप की तरह दीखता हैं। इसके अलावा यह बम कई कलर के यानी रंगीन और सफेद दोनों ही तरह के होते हैं। इनकी बनावट काफी छोटी होती है। जिससे इसे आसानी से हाथ में उठाया जा सकता है। इसे हाथ में उठाकर फैकने पर यह फट जाता है।

स्मोक बम को क्यों करते हैं इस्तेमाल :

आप सोच रहे होगे जब इस बम से किसी को खतरा नहीं ही तो, इस बम का इस्तेमाल क्या है ? तो आपको बता दें, इस बम का इस्तेमाल सुरक्षाबल सिर्फ छिपने और दुश्मनों को कनफ्यूज करने के लिए करते है। क्योंकि, इस स्मोक बम से रंगीन धुआँ निकलता है। जिससे इनके कलर के माध्यम से अलग-अलग रेसक्यू और हमले जैसे जुड़े कई तरह के सिग्नल दिए जा सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT