मात्र एक महीने में WhatsApp ने बैन किए 37 लाख से ज्यादा अकाउंट
मात्र एक महीने में WhatsApp ने बैन किए 37 लाख से ज्यादा अकाउंट  Syed Dabeer Hussain - RE
टेक & गैजेट्स

मात्र एक महीने में WhatsApp ने बैन किए 37 लाख से ज्यादा अकाउंट

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। हर एप्लीकेशन अपनी लांचिंग के समय कुछ नियम व शर्ते रखती है। जिन्हें उस ऐप के यूजर्स को मानना ही पड़ती हैं। यदि किसी वजह से यूजर्स इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो, वो ऐप उनके अकाउंट को बिना किसी अनुमति के सस्पेंड या ब्लॉक या उसके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट को हटा भी सकती है। भले वो कोई बड़ा नेता, सेलिब्रिटी हो या आम आदमी। ऐसा ही कुछ दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाली लोगों की लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने मात्र एक महीने में अपने 37 लाख से ज्यादा यूजर्स के साथ किया है।

WhatsApp ने बैन किए अकाउंट :

दरअसल, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp समय-समय पर ऐसे यूजर्स के खिलाफ कार्यवाही करती है जो, नियमों का उल्लंघन करते हो। कंपनी महीनेभर में की गई कार्रवाई से जुड़ी रिपोर्ट जारी करती है, जिसे कंप्लायंस रिपोर्ट भी कहा जाता है। इस रिपोर्ट के आधार पर बहुत से खुलासे होते हैं। वहीं, अब WhatsApp एक बार फिर यूजर्स के अकॉउंट ब्लॉक करने के चलते चर्चा में बना हुआ है। WhatsApp ने इस बार मात्र नवंबर 2022 में 37 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट बैन कर दिए हैं। यदि सही आंकड़ा देखा जाये तो, यह WhatsApp ने कुल 37.16 अकाउंट्स पर बैन लगाया है। हालांकि यह आंकड़ा अक्टूबर के मुकाबले 60% ज्यादा ही दर्ज हुआ है।

WhatsApp ने क्यों किए अकाउंट ब्लॉक :

खबरों की मानें तो, ज्यादातर WhatsApp यूजर्स की सेफ्टी और सिक्यॉरिटी को ध्यान में रखते हुए यूजर्स के अकाउंट ब्लॉक करता है। या फिर यूजर्स द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर उनके अकाउंट बैन किए जाते हैं। इस बार WhatsApp ने यह अकाउंट बताया है कि "1 नवंबर, 2022 से लेकर 30 नवंबर, 2022 के बीच 3,716,000 व्हाट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया गया है। एक भारतीय अकाउंट की पहचान +91 फोन नंबर के जरिये की जाती है। बैन किए गए टोटल अकाउंट में से 9.9 लाख अकाउंट ऐसे हैं, जिन्हें यूजर्स द्वारा फ्लैग किए जाने से पहले प्रोएक्टिवली प्रतिबंधित कर दिया गया था।"

अक्टूबर में बैन हुए अकाउंट की संख्या :

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, नवंबर में बैन हुए WhatsApp अकाउंट की संख्या अक्टूबर में बैन हुए अकाउंट से 37.16% ज्यादा ही रही है। क्योंकि, अक्टूबर, 2022 में बैन हुए अकाउंट का आंकड़ा 23.24 लाख था। इसमें से 8.11 लाख अकाउंट ऐसे थे, जिन्हें प्रोएक्टिवली प्रतिबंधित किया गया था। इसके अलावा कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया है कि, अक्टूबर में भारत में 701 शिकायत सामने आई थी, जिसके बाद कंपनी ने कुछ अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT