अगले महीने से टर्म इंश्योरेंस भी होने जा रहा महंगा
अगले महीने से टर्म इंश्योरेंस भी होने जा रहा महंगा Social Media
व्यापार

अगले महीने से टर्म इंश्योरेंस भी होने जा रहा महंगा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। भारत की जनता के लिए अगला महिना यानी अप्रैल काफी महंगा साबित होने जा रहा है क्योंकि, अप्रैल के शुरू होते ही देशभर में कई चीजे महंगी हो जाएंगी। इन वस्तुओं के साथ ही अब टर्म इंश्योरेंस भी महंगा होने जा रहा है। यानी कि, अगला महीना हर क्षेत्र में महंगाई लेकर आने वाला है।

इंश्योरेंस भी हो जाएगा महंगा :

दरअसल, पिछले साल 2020 में कोरोना के चलते लोगों में अपने स्वास्थ्य और इंश्योरेंस के प्रति जागरूकता आई है, लोगों ने इंश्योरेंस के महत्व को काफी समझा है। साथ ही पिछले साल सबसे ज्यादा फायदा इसी सेक्टर को ही हुआ है। वहीं, इन सब को मद्देनजर रखते हुए अगले महीने अप्रैल से देश की बीमा कंपनियां टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम को भी महंगा करने पर विचार कर रही हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि, कोरोना काल के दौरान इंश्योरेंस की तरफ काफी आकर्षित हुए हैं। यदि आपने अभी तक इंश्योरेंस नहीं लिया है तो, मार्च ख़त्म होने से पहले ले लें, क्योंकि, अगले महीने से आपको इंश्योरेंस भी महंगा पड़ेगा।

इतना महंगा पड़ सकता है टर्म इंश्योरेंस :

खबरों की मानें तो, कंपनियां लाइफ इंश्योरेंस कराने की लागत 10 से 15% तक बढ़ोतरी की जा सकती है। बता दें, कोरोना वायरस के चलते एनी सेक्टर के साथ hi इंश्योरेंस कंपनियों को भी थोड़ा बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। क्योंकि, इस दौरान कंपनियों की बीमा लागत और खर्च में काफी बढ़त दर्ज की गई है। यही वजह है कि, लाइफ कवर लेना महंगा होने वाला है। ज्ञात हो कि, इस बढ़ी हुई कीमतों का सीधा असर पॉलिसी लेने वाले नए ग्राहकों पर होगा। हालांकि, पुराने ग्राहकों ने जिस प्रीमियम पर इंश्योरेंस लिया है उन्हें उतने का ही भुगतान करना होगा।

'IRDA' को आवेदन :

बता दें, इंश्योरेंस में होने जा रही इस बढोतरी के लिए टाटा एआईए, एगॉन लाइफ, मैक्स लाइफ, पीएनबी मेटलाइफ, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस और इंडियाफर्स्ट लाइफ जेकी कंपनियों ने अगले वित्त वर्ष से बढ़ी हुई कीमतों के साथ नए टर्म इंश्योरेंस उत्पाद लॉन्च करने को लेकर अनुमति लेने के लिए बीमा नियामक 'IRDA' को आवेदन किया है।

इंश्योरेंस कंपनियों का कहना :

इंश्योरेंस कंपनियों का कहना है कि, 'उनको अपना प्रीमियम बढ़ाना होगा क्योंकि कोरोना के दौरान री-इंश्योरेंस महंगा हो गया है। हालांकि कोविड-19 के आने से पहले ही री-इंश्योरेंस की दरें भारतीय जीवन बीमा कंपनियों के लिए बढ़ रही थीं क्योंकि वश्विक अंडरराइटर्स ने देश में री-इंश्योरेंस की बेहद कम दरों पर चिंता जताई थी। री-इंश्योरेंस की दरों में बढ़ोतरी ऐसे वक्त में हुई है, जब जीवन बीमा कंपनियां के पास महामारी के चलते अनुमान से अधिक मृत्यु दावे आ रहे हैं।'

क्या होता है टर्म इंश्योरेंस?

यदि आप नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि, 'टर्म इंश्योरेंस किफायती इंश्योरेंस प्लान होते हैं जो, आपके प्रियजनों को किसी भी आकस्मिक घटना की स्थिति में पूरी सुरक्षा और वित्तीय स्थिरता देता हैं। पॉलिसी अवधि के दौरान यदि बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो, उसके द्वारा चुने गए नॉमिनी को अच्छी रकम मिलती है। सरल शब्दों में कहे तो, टर्म इंश्योरेंस लोग अपने परिवार को लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से लेते है।' बताते चलें, टर्म इंश्योरेंस की कीमत ग्राहक द्वारा कंपनी के टर्म इंश्योरेंस प्लान के हिसाब से तय की जाती है और यह कितने भी साल के लिए लिया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT