Tesla's December 2021 sales figures
Tesla's December 2021 sales figures Social Media
व्यापार

Tesla ने जारी किए दिसंबर 2021 की बिक्री के आंकड़े, बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। कोरोना के चलते पिछले साल 2020 लगभग सभी सेक्टर्स के लिए काफी बुरा बीता था, उस दौरान भारत के कई सेक्टर्स की कंपनियां भी आर्थिक मंदी की चपेट में आ चुकी थीं, लेकिन 2021 में कंपनियों ने पटरी पर आना शुरू कर दिया था और वाहन निर्माता कंपनियों ने तो तेजी से वहां निर्माण और बिक्री की। इन्हीं कंपनियों में शुमार पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जानी जाने वाली वाहन निर्माता कंपनी Tesla (टेस्ला) कंपनी ने अपनी दिसंबर 2021 के बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार, कंपनी को मुनाफा हुआ है।

Tesla ने जारी किये बिक्री के आंकड़े :

दरअसल, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए साल 2020 की तुलना में साल 2021 बहुत ही शानदार रहा। इस दौरान नार्मल कंपनियों के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों का प्रदर्शन भी काफी शानदार रहा है, इस बात का अंदाजा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla द्वारा जारी की गई बिक्री की ताजा रिपोर्ट से लगाया जा सकता है। Tesla द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने दिसंबर 2021 में चीन द्वारा निर्मित 70,847 गाड़ियों की बिक्री की है। इतना ही नहीं कंपनी ने इतने वाहन की बिक्री कर एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। इसके अलावा चीन में बने Tesla की इन कारों को ज्यादा संख्या में चीन में ही बेचा गया है।

अन्य बाजारों में हुई बिक्री :

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी द्वारा की गई कुल 70,847 यूनिट्स की बिक्री में से केवल 245 यूनिट्स ही अन्य बाजारों में निर्यात किया गया है। ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक के मुताबिक, चाइना पैसेंजर कार एसोसिएशन (CPCA) ने इस सप्ताह अपनी सेल्स रिपोर्ट जारी की है इसमें यह भी बताया गया है कि, 'इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला ने दिसंबर में चीन में निर्मित 70,847 वाहन बेचकर एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। इसके अलावा गिगाफैक्ट्री शंघाई टेस्ला का निर्यात केंद्र बन गया है और इस तिमाही की शुरूआत में, अक्टूबर और नवंबर में ऑटोमेकर ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों, मुख्य तौर पर यूरोप और एशिया के लिए वाहनों का उत्पादन किया और बाद में तिमाही में चीनी बाजार के लिए वाहनों के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया है।'

जारी की गई रिपोर्ट :

कंपनी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'ये नई 70,847 यूनिट्स गाड़ियां चीन से आने वाले कुल 473,078 वाहनों को जोड़ती हैं, जिसे 2021 में चीन में बेची गई हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट के मुताबिक, यह पिछले साल टेस्ला द्वारा डिलीवर किए गए 936,000 इलेक्ट्रिक वाहनों में से लगभग आधा है। उन 473,000 वाहनों में से लगभग 160,000 को चीन के बाहर के बाजारों में निर्यात किया गया था।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT