Tesla sales in 2020
Tesla sales in 2020 Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Tesla कंपनी नहीं कर सकी पिछले 2020 में बिक्री का लक्ष्य पूरा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना के चलते पिछले साल 2020 लगभग सभी सेक्टर्स के लिए काफी बुरा बीता है, लेकिन फिर भी कंपनियों ने पटरी पर आना शुरू कर दिया था। इसी बीच पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जानी जाने वाली वाहन निर्माता कंपनी Tesla (टेस्ला) कंपनी ने रविवार को अपनी 2020 में हुई वार्षिक बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने इस साल वाहनों की बिक्री में 36% की बढ़त दर्ज की है। हालांकि, कंपनी अपने द्वारा निर्धारित किया गया लक्ष्य पूरा नहीं कर सकी।

Tesla की पिछले साल की बिक्री :

दरअसल, दुनिया में बहुचर्चित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla ने पिछले साल 2020 में कुल 499,500 वाहनों की डिलीवरी की। इस प्रकार कंपनी की बिक्री में 36% की बढ़त दर्ज की है। हालांकि कंपनी ने इस साल में कुल 5 लाख वाहनों की डिलीवरी करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। कंपनी जिसे पूरा करने में असमर्थ रही। बता दें, कंपनी अपना लक्ष्य पूरा करने में केवल 500 यूनिट पीछे रह गयी। इन वाहनों की बिक्री में अक्टूबर से दिसंबर के दौरान कंपनी ने सिर्फ स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) और सेडान की कुल डिलीवरी 180,570 यूनिट्स की की है।

कोरोना से पहले निर्धारित किया था लक्ष्य :

बताते चलें, टेस्ला कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क द्वारा पांच लाख वाहनों की डिलीवरी का लक्ष्य कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से पहले तय किया था। गर्मियों के के चलते कंपनी का अमेरिकी असेंबली संयंत्र कई सप्ताह तक बंद रहने के बाद भी कंपनी अपने लक्ष्य पर डटी रही परंतु कंपनी अपने लक्ष्य से 500 वाहन पीछे रह गई। कोरोना काल के दौरान भी कंपनी की बिक्री चालू रही। इस दौरान कंपनी की बिक्री कुछ इस प्रकार रही।

  • साल 2020 के पहले नौ महीनों के दौरान कंपनी ने दुनियाभर में 3,18,000 से ज्यादा वाहनों की डिलीवरी की। इस बिक्री में कंपनी द्वारा तीसरी तिमाही में की गई 1,39,300 वाहनों की रिकॉर्ड डिलीवरी भी शामिल है।

  • कंपनी को अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए चौथी तिमाही में 1,81,650 वाहनों की डिलीवरी करने की जरूरत थी।

एलन मस्क की अपील :

बताते चलें, टेस्ला कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क ने दिसंबर में कर्मचारियों को एक ईमेल भेज कर तिमाही में उत्पादन बढ़ाने की अपील करते हुए कहा था कि, 'कंपनी के कारखाने में जो कुछ भी बनता है, उसकी काफी मांग है। हालांकि, बाद में कंपनी ने कैलिफोर्निया के फ्रेमाउंट में स्थित संयंत्र के कर्मचारियों से कहा कि, 24 दिसंबर से 11 जनवरी के दौरान मॉडल एस और एक्स का उत्पादन बंद रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT