vande bharat train
vande bharat train Raj Express
व्यापार

देश को मिली 17वीं वंदे भारत ट्रेन, 6.30 घंटे में तय करेगी हावड़ा से पुरी की दूरी, 20 से शुरू होगा परिचालन

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। भारत की बहुप्रतीक्षित 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इस सप्ताह से पटरियों पर दौड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच की दूरी छह घंटे 30 मिनट में तय करेगी। यह ओडिशा के लिए पहली और वेस्ट बंगाल के लिए दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। भारतीय रेलवे के सूत्रों के अनुसार हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का कमर्शियल ऑपरेशन 20 मई शनिवार से शुरू होगा।

रास्ते में सात स्टेशनों पर रुकेगी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा और पुरी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सात रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। ये स्टेशन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जयपुर के रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा रोड हैं। हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन छह घंटे 25 मिनट में 502 किमी की दूरी तय करेगी। वर्तमान में दोनों शहरों के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस है। इसे समान दूरी को तय करने में 07 घंटे 35 मिनट का समय लगता है।

वित्त वर्ष 2023-24 में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत

उल्लेखनीय है कि नए युग की यह ट्रेन यात्रियों के साथ-साथ पर्यटकों को काफी पसंद आ रही है। पिछले महीने, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने विभिन्न मार्गों पर पांच वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की हैं। ये रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन, सिकंदराबाद-तिरुपति, चेन्नई-कोयम्बटूर, अजमेर-दिल्ली कैंट और तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-कासरगोड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में और भी अत्याधुनिक ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। इस साल की शुरुआत में, संसदीय स्थायी समिति ने रेल मंत्रालय से इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए कहा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT