RBI governer Shaktikant Das
RBI governer Shaktikant Das Social Media
व्यापार

निवेशकों को तोहफा : भारतीय रिजर्व बैंक ने 7.88 फीसदी तय की गवर्नमेंट ऑफ इंडिया फ्लोटिंग रेट बॉन्ड की ब्याज दर

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने केंद्र सरकार के फ्लोटिंग रेट बॉन्ड की ब्याज दर तय कर दी है। केंद्रीय बैंक ने अपने एक बयान बताया है कि गवर्नमेंट ऑफ इंडिया फ्लोटिंग रेट बॉन्ड 2028 (जीओआई एफआरबी 2028) का इंटरेस्ट रेट 7.88 फीसदी तय किया गया है। यह ब्याज दर 4 अप्रैल 2023 से 3 अक्टूबर 2023 तक के लिए निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि फ्लोटिंग रेट बॉन्ड, उन सिक्योरिटीज को कहा जाता है जिन पर कोई फिक्स कूपन रेट या ब्याज दर नहीं रहती है। इसके एक तरह के नहीं बल्कि कई कूपन रेट होते हैं, जिसे पहले से तय समय सीमा में हर बार फिर से सेट किया जाता है। किसी रेगुलर बॉन्‍ड में आपको एक तय दर से ब्‍याज मिलता है।

छह माह में ब्याजदर तय करता है आरबीआई

फ्लोटिंग रेट बॉन्ड्स उन सिक्योरिटीज को कहते हैं, जिनका कूपन रेट फिक्स्ड नहीं होता है। इनका कूपन रेट बदलता रहता है। इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर एफआरबी के कूपन रेट का ऐलान करता है। इसके लिए 182 दिन टी-बिल्स प्लस एक फिक्स्ड स्प्रेड (0.64 फीसदी) के अंतिम तीन ऑक्शंस के वेटेड एवरेज यील्ड के औसत को बतौर आधार लिया जाता है। उदाहरण के लिए, आरबीआई ने 2020 में हर छह महीने में देय ब्याज के साथ एक फ्लोटिंग रेट बॉन्ड जारी किया। छह महीने के बाद, आरबीआई ब्याज दर को फिर से तय करता है।

एफआरबी में निवेश बेहद सुरक्षित

एफआरबी में निवेश बेहद सुरक्षित होता है, लेकिन इसमें भविष्य में मिलने वाली आय की कोई गारंटी नहीं दी जाती है। इसकी सुरक्षा वाली गारंटी की वजह से एफआरबी बड़ी संख्या में निवेश को आकर्षित करने में सफल होती है। फ्लोटिंग रेट बॉन्ड्स में निवेश करने पर आपको फ्यूचर इनकम की गारंटी भले ही नहीं मिलता है, लेकिन, इस बॉन्ड की कीमतों में उतार-चढ़ाव कम होता है। इसके साथ ही इन्हें बहुत सुरक्षित भी माना जाता है, क्योंकि इससे किसी तरह का क्रेडिट रिस्क जुड़ा नहीं होता है। रिजर्व बैंक ने इस बार 7.88 फीसदी ब्याज तय की है, जो अधिकांश बैंकों की तुलना में अधिक है। बांड आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं और संप्रभु रेटेड हैं, इसमें कोई क्रेडिट जोखिम नहीं है और पूरी तरह से सुरक्षित है। यही वजह है निवेशक इनकी ओर आकर्षित होते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT