रोलेक्स वॉचेज की ऐसी बातें जो बनाती हैं इसे दूसरों से अलग
रोलेक्स वॉचेज की ऐसी बातें जो बनाती हैं इसे दूसरों से अलग Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

रोलेक्स वॉचेज की ऐसी बातें जो बनाती हैं इसे दूसरों से अलग और स्पेशल

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। दोस्तों रोलेक्स के बारे में तो हम सभी ने सुना ही है। यह एक ऐसा ब्रांड है, जो अपनी महंगी और लक्जरी घड़ियों के लिए जाना जाता है। रोलेक्स की घड़ी को लोगों के बीच स्टेटस सिंबल के तौर पर भी देखा जाता है। हालांकि कई लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि रोलेक्स की घड़ियों में ऐसा क्या होता है जिससे उसकी कीमत लाखों में पहुंच जाती है? और इसकी ऐसी खासियत है, जो इसे दूसरे ब्रांड से अलग बनाती है? तो चलिए जानते हैं रोलेक्स घड़ी की उन खासियतों के बारे में :

रिचर्स एंड डेवलपमेंट लैब :

रोलेक्स ने घड़ियां बनाने के लिए अलग से एक रिचर्स एंड डिवेलपमेंट लैब बनाई हुई है। इस लैब की खासियत यह है कि इसमें बहुत ही बारीकी से काम किया जाता है। इस लैब में पेशेवर कारीगर ही काम करते हैं।

मैकेनिकल घड़ियां :

रोलेक्स की घड़ियों में मशीनरी का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। यह भी एक कारण है कि रोलेक्स की घड़ियों की कीमत काफी ज्यादा होती है। कंपनी का कहना है कि मैकेनिकल घड़ियां बनाने का काम आसान नहीं है।

अनगिनत पार्ट्स :

रोलेक्स की घड़ियों को बनाने में कई सारे पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। कई पार्ट्स तो इतने बारीक़ होते हैं कि इनकी गिनती करने वाला भी इन्हें भूल जाएगा। ख़ास बात यह है कि इन सभी पार्ट्स को बड़ी ही सावधानी से लगाना पड़ता है। इसके अलावा घड़ी को अंतिम आकार भी हाथों से ही दिया जाता है।

महंगा मटेरियल :

रोलेक्स की घड़ियों में इस्तेमाल होने वाला मैटेरियल काफी महंगा होता है। मजबूती के लिए इसमें 940 एल स्टील का इस्तेमाल किया जाता है। यह काफी महंगा और मजबूत होता है। इसके अलावा घड़ियों के डायल में व्हाइट गोल्ड और नम्बरों में स्पेशल कांच के प्लेटिनम का इस्तेमाल किया जाता है।

सोने-चांदी का इस्तेमाल :

रोलेक्स की घड़ियों को बनाने में सोने और चांदी का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए सोने और चांदी को पिघलाकर इस्तेमाल में लाया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT