Reliance Jio
Reliance Jio  Raj Express
व्यापार

जियो 15000 रुपए में लांच करेगा लैपटॉप, शुरू की पर्सनल कंप्यूटर मार्केट में हलचल मचाने की तैयारी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • लगभग 15,000 रुपये में एक क्लाउड पीसी लैपटॉप लॉन्च करने वाला है रिलायंस जियो।

  • नए क्लाउड पीसी को किसी भी आपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा सकेगा।

  • प्लान लेने पर कई सेवाएँ ऑफर में मिलेंगी, ज्यादा सेवाएं लेने पर देने होंगे ज्यादा पैसे।

राज एक्सप्रेस। टेलीकॉम के बाद, रिलायंस जियो ने अब पर्सनल कंप्यूटर बाजार में हलचल मचाने की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। कंपनी सूत्रों के अनुसार रिलायंस जल्दी ही लगभग 15,000 रुपये मूल्य वर्ग में एक क्लाउड पीसी लैपटॉप लॉन्च करने की योजना बनाई है। रिलायंस जियो की यह योजना जमीन पर उतरी तो ओनरशिप कॉस्ट यानी लैपटॉप खरीदने की लागत में भारी कमी आ जाएगी। माना जा रहा है कि यह योजना लागू हुई तो पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में भारी उथल-पुथल होना तय है।

जियो ने एचपी, लेसर, लेनेवो से शुरू की चर्चा

कंपनी सूत्रों ने बताया कि मुकेश-अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस जियो ने अगले कुछ महीनों में भारतीय बाजार में सस्ते लैपटॉप उतारने के लिए एचपी, एसर, लेनोवो आदि जैसे शीर्ष निर्माताओं के साथ बातचीत शुरू कर दी है। भारत में दूरसंचार के क्षेत्र में मार्केट लीडर रिलायंस जियो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लैपटॉप जियो क्लाउड पर सभी स्टोरेज और प्रोसेसिंग के साथ एक डंब टर्मिनल होगा, जो यूजर्स को सभी सेवाओं तक पहुंच की अनुमति देते हुए स्वामित्व लागत को वर्तमान दर लगभग 50,000 रुपये से कम करके नीचे लाने में मददगार साबित होगा।

एचपी क्रोमबुक पर शुरू किया गया परीक्षण

इस मामले से परिचित लोगों ने बताया कि प्रस्तावित क्लाउड पीसी के लिए एचपी क्रोमबुक पर परीक्षण शुरू कर दिया गया है। रिलायंस जियो ने क्लाउड पीसी के लिए, फोन की तरह, मासिक सदस्यता की पेशकश करने की योजना बनाई है। इसके लिए कीमत को बाद में अंतिम रूप दिया जाएगा। जो लोग एक नया उपकरण नहीं खरीदना चाहते, कंप्यूटिंग सुविधाओं तक पहुंचने के लिए क्लाउड पीसी सॉफ़्टवेयर को किसी भी डेस्कटॉप या यहां तक ​​​​कि स्मार्ट टीवी पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है।

जियो दूसरी बार कर रहा लैपटॉप की लांचिंग

लैपटॉप की कीमत उसके हार्डवेयर जैसे मेमोरी, प्रोसेसिंग पावर, चिपसेट आदि पर निर्भर करती है। इन हार्डवेयर की अधिक क्षमता से लागत के साथ-साथ बैटरी पावर भी बढ़ जाती है। हम इस पूरी प्रक्रिया में करने यह जा रहे हैं कि हम यह सब हटा रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि लैपटॉप की पूरी प्रोसेसिंग जियो क्लाउड के बैक एंड पर होगी। रिलायंस जियो को इस जानकारी के संबंध में किए गए मेल का कंपनी ने समाचार लिखे जाने तक कोई जवाब नहीं दिया है। बता दें कि यह दूसरी बार है, जब जियो भारतीय बाजार में लैपटॉप लांच करने जा रहा है। इस साल जुलाई में कंपनी ने 4जी-पावर्ड जियोबुक को 16,499 रुपये में लॉन्च किया था।

किसी भी आपरेटिंग सिस्टम पर चलाना संभव

यह लैपटॉप जियो ओएल ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित था। नए क्लाउड पीसी लैपटाप में यह खासियत होगी कि इसे किसी भी आपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा सकेगा। कंपनी के अधिकारी ने कहा कि हम जियो क्लाउड के साथ-साथ 15,000 रुपये में एचपी का लैपटॉप देंगे। आपके पास एक बेकार टर्मिनल है, आप इसे एक सामान्य लैपटॉप की तरह उपयोग करते हैं पर आपकी सारी मेमोरी, प्रोसेसिंग आदि, जो लागत में इजाफा करती है, क्लाउड में संग्रहीत की जाती है। कंपनी के अधिकारी ने बताया कि एक ही लैपटॉप का उपयोग व्यक्तिगत सेवाओं के साथ कई लोग एक साथ कर सकते हैं।

मासिक सदस्यता लेने पर मिलेंगी कई सवाएं

मासिक सदस्यता के रूप में, यह प्लान लेने पर कई सेवाएँ एक साथ ऑफर के रूप में मिलेंगी, लेकिन अगर आप इससे अधिक विशिष्ट सुविधाएँ चाहते हैं तो इसे आपको अतिरिक्त कीमत चुकाकर खरीदनी होंगी। एक अन्य अधिकारी ने कहा, कि लाइसेंस की लागत कम हो सकती है क्योंकि एक ही पीसी का उपयोग परिवार के कई लोग अपने दो तीन डिवाइस रखने की जगह व्यक्तिगत लॉगिन के साथ कर सकते हैं। जियो की योजना डिजिटल सेवा बाजार में मजबूत उपस्थिति दर्ज कराना है। क्योंकि इस क्षेत्र में अवसर बड़े और लुभावने हैं। हाइब्रिड वर्कप्लेस पर यह प्लान सबसे बेहतर साबित होने वाले हैं।

दूसरे चरण में डिजिटल सेवा देगी जियो

आजकल कई कंपनियां घर से काम करने की पेशकश करती हैं। ऐसे में वे अपने डेटा ऐसेट के लिए सुरक्षित वातावरण चाहते हैं। जब कोई कर्मचारी घर से काम कर रहा हो, तो जियो ऐसी डिजिटल सेवाएँ प्रदान करना चाहता है, जो उन्हें समान स्तर की सुरक्षा प्रदान करें। कंपनी पहले सभी लोगों को कनेक्टिविटी प्रदान करने का प्रयास कर रही है। जियो दूसरे चरण में डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराना शुरू करेगी। रिलायंस जियो को पूरी उम्मीद है कि इस योजना को यूजर्स पसंद करेंगे। इससे कंपनी के राजस्व में बढ़ोतरी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT