महंगाई के बीच टमाटर की कीमतें मचा रही आफत
महंगाई के बीच टमाटर की कीमतें मचा रही आफत  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

महंगाई के बीच टमाटर की कीमतें मचा रहीं आफत

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। टमाटर की गिनती एक ऐसे खाद्य पदार्थ में होती है जो, किसी भी सब्जी में मिलते ही सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ा देता है। वहीं, अब टमाटर की कीमतें महंगी होकर व्यापारियों का स्वाद तो बढ़ा रही हैं, लेकिन महंगाई की मार झेल रहे ग्राहकों का स्वाद खराब कर रही हैं। क्योंकि, इन दिनों सर्दियां आते ही टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं, जिसके चलते ग्राहकों को टमाटर खरीदने से पहले घर का बजट बिगड़ने का ख्याल करना पड़ रहा है।

टमाटर की कीमतें छू रही हैं आसमान :

दरअसल, देश में लॉकडाउन के बाद से ही लगातार आर्थिक मंदी का माहौल है। इसी बीच देशवासी महंगाई की मार झेल रहे हैं। ऐसे में लगभग सभी जरूरी वस्तुओं की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। वहीं, अब देश में खाद्य पदार्थों की कीमतें भी आसमान छूती नजर आईं। इसी कड़ी में जहां सर्दी में टमाटर 20 रुपये प्रति किलो मिलने चाहिए। वहीं, अब कई शहरों में टमाटर 60 रूपये से लेकर 150 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा में बिकते नजर आरहे हैं। हालांकि, अलग-अलग राज्य में यह कीमतें अलग-अलग हैं।

देश के महानगरों में टमाटर की कीमतें :

देश की राजधानी दिल्ली स्थित सबसे बड़ी थोक मंडी से लेकर आजादपुर मंडी एपीएमसी में टमाटर की कीमतें 60 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम में चल रही हैं। मुंबई में टमाटर की कीमत 80 रुपये प्रति किलो और बेंगलुरु में 110 रुपये प्रति किलो चल रही हैं। जबकि, टमाटर की यही कीमतें चेन्नई में 150 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा यानी 160 रुपये प्रति किलोग्राम चल रही है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी टमाटर की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। हालांकि, यहां टमाटर की कीमतें बढ़ने का मुख्य कारण बाढ़ के चलते फसलों का खराब होना है। दिल्ली-मुंबई में तो टमाटर की कीमतों के साथ ही प्याज की कीमत भी 60 रुपये प्रति किलोग्राम में चल रही है।

थोक विक्रेताओं का कहना :

सब्जी के थोक विक्रेताओं का कहना है कि, 'पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं। हाल ये है कि एप बेस्ड ग्रॉसरी स्टार्टअप्स भी 120 रुपये प्रति किलो के भाव से टमाटर बेच रहे हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT