Toyota की 'Mirai' ने दर्ज कराया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम
Toyota की 'Mirai' ने दर्ज कराया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम Social Media
व्यापार

Toyota की 'Mirai' ने दर्ज कराया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर के अन्य देशों सहित भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी हद तक बढ़ता जा रहा है। यह युवाओं की पसंद तो बन ही रहे हैं, साथ ही कंपनियां अब कमर्शियल वाहनों में भी इलेक्ट्रिक वर्जन को उतारना शुरू कर चुकी है। अब तक पूरी दुनिया भर के लोगों की पसंद बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन बनते जा रहे हैं। इसके अलावा हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। लोगों की बढ़ती लोकप्रियता के चलते ही जापान की बहुचर्चित वाहन निर्माता कंपनी Toyota (टोयोटा) ने अपने फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन 'Mirai' (मिराई) के द्वारा अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में Toyota का नाम :

कई बार ऐसा होता है कि, किसी कंपनी की कोई एक कार ऐसी जरूर होती है जिसको काफी ज्यादा लोकप्रियता मिलती है। Toyota कंपनी की 'Mirai' भी इसी तरह की लोकप्रियता में शामिल है। क्योंकि, Toyota की फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन Mirai को मिली जबरदस्त लोकप्रियता के चलते ही उसने रिकॉर्ड कायम कर लिया है और वो भी कोई छोटा मोटा रिकॉर्ड नहीं। कंपनी की इस कार ने अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है। बता दें, यह एक हाइड्रोजन से चलने वाली कार है और आप जान कर हैरान हो जाएंगे कि, Toyota Mirai ने किस प्रकार यह रिकॉर्ड कायम किया है।

कैसे किया रिकॉर्ड कायम :

दरअसल, Toyota की Mirai ने बिना दोबारा ईंधन भरे फ्यूल सेल वाहन द्वारा सबसे लंबी दूरी तय करने के चलते गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया है। जी हां, आपको हैरानी हो रही होगी कि, Toyota की Mirai ने दक्षिणी कैलिफोर्निया के राउंडट्रिप दौरे के दौरान एक सिंगल, पांच मिनट की पूरी फिलिंग पर 1360 किमी की यात्रा पूरी की। इस रिकॉर्ड को पूरा करने में दो दिन का समय लगा। रिकॉर्ड बनाने की कोशिश के दौरान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा बारीकी से निगरानी की गई। 5 मिनट में फुल टैंक ईंधन भरने के बाद, Mirai के टैंक को सील कर दिया गया और यात्रा की शुरुआत और आखिर दोनों में अधिकारी द्वारा इसकी पुष्टि की गई। 2021 टोयोटा मिराई को इस दौरान ड्राइवर Wayne Gerdes और सह-चालक Bob Winger ने ड्राइव किया और यह रिकॉर्ड कायम किया।

किस प्रकार हुई दो दिवसीय यात्रा :

Toyota की Mirai के द्वारा ड्राइवर्स ने यह दो दिवसीय यात्रा 23 अगस्त, 2021 को कैलिफोर्निया के गार्डेना में टोयोटा टेक्निकल सेंटर (टीटीसी) में शुरू की और यहां टोयोटा का फ्यूल सेल डेवलपमेंट ग्रुप मौजूद रहा। ड्राइवरों ने GPS से देखा जाये तो कुल 761 किमी की यात्रा की और फिर Toyota Technical Center (TTC) लौट आए। 

  • पहले दिन - इस कार ने दक्षिण को ओर सैन य्सिड्रो के लिए यात्रा की और फिर उत्तर में सांता बारबरा के निकली। इस दौरान इसने प्रशांत तट राजमार्ग से सांता मोनिका और मालिबू समुद्र तट होते हुए सफर तय किया।

  • दूसरे दिन - इस कार से दूसरे दिन स्थानीय ड्राइविंग की गई और ईंधन खत्म होने तक 600 किमी की यात्रा पूरी की। इस दौरान कार को लॉस एंजिल्स और ऑरेंज काउंटी के बीच सैन डिएगो फ्रीवे पर सुबह और दोपहर में भीड़-भाड़ वाले समय में चलाया गया। ईंधन खत्म होने से पहले कार टीटीसी पर वापस लौट आई और कुल 1360 किमी की दूरी तय किया।

कंपनी ने बताया :

कंपनी ने बताया कि, 'Mirai ने कुल 5.65 किलोग्राम हाइड्रोजन की खपत की और एक प्रभावशाली 152 MPGe का प्रदर्शन दर्ज किया। इस दौरान इस कार ने उत्सर्जन को तौर पर सिर्फ पानी छोड़ा। Toyota Mirai ने बिना ईंधन भरे पूरी यात्रा के दौरान कुल 12 हाइड्रोजन स्टेशनों को पार किया। दो दिनों की टेस्टिंग के दौरान, इसने जीरो किलोग्राम CO2 (कार्बन-डाई-ऑक्साइड) छोड़ा। जबकि एक स्टैंडर्ड इंटरनल कंब्शन इंजन (ICE) वाला अन्य वाहन इतनी दूरी को तय करने के दौरान करीब 300 किलोग्राम CO2 का उत्सर्जन करता।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT