TRAI ने वैलिडिटी के दिन बढ़ा कर दी प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को कुछ राहत
TRAI ने वैलिडिटी के दिन बढ़ा कर दी प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को कुछ राहत Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

TRAI ने वैलिडिटी के दिन बढ़ा कर दी प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को कुछ राहत

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज मार्केट में टेलिकॉम कंपनियों ने जनता के साथ कुछ ऐसा किया है जैसा छोटे बच्चों के साथ बचपन में किया जाता है। जिस तरह किसी छोटे बच्चे को अपनी बात मनवाने के लिए किसी खिलौने की लत लगवा दी जाती है और बाद में उसे मजबूरी में उस खिलौने के लिए बड़ों की बात मानना ही पड़ती है, ठीक उसी तरह टेलिकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान्स हद से ज्यादा सस्ते करके जनता को उसकी लत लगवा दी और फिर प्लान्स की कीमतें बढ़ा दीं, क्योंकि टेलिकॉम कंपनियां बहुत अच्छे से जानती हैं कि, अब उनके उपभोक्ता उनके द्वारा तय कीमत में भी टैरिफ प्लान का इस्तेमाल करेंगे ही। हालांकि, इसी बीच ग्राहकों को कुछ राहत देने वाली खबर सामने आई है।

TRAI ने किया ऐलान :

अब तक आप जब भी अपना प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज करते होंगे तो आप देखते होंगे कि, आपको कोई भी टेलिकॉम कंपनी रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन दिया करती थी, लेकिन टेलिकॉम कंपनियों पर नजर रखने वाली संस्था टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को कुछ राहत देते हुए शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाया है। इस फैसले के तहत TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की 28 दिन वाली वैलिडिटी के दिन बढ़ा कर 30 दिन करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा TRAI द्वारा दिए निर्देशों में टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना जरूरी होगा।

TRAI के नए निर्देश :

बताते चलें, TRAI ने वैलिडिटी के दिन बढ़ाने के साथ ही टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि, सभी टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम एक प्लान वाउचर, एक खास टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर रखना जरूरी होगा।, जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होनी चाहिए। साथ ही कंपनियों को नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के अंदर नियमों के आदेश का पालन करने को कहा गया है।

मिल रही शिकायतों के चलते लिए यह फैसले :

बता दें, TRAI ने बताया है कि, TRAI को टेलीकॉम कंपनियों के प्लान को लेकर लगातार कस्टमर्स की तरफ से शिकायतें मिल रही थीं, इन्हीं मिल रही शिकायतों के चलते TRAI ने यह फैसला किया है। कस्टमर्स शिकायत कर रहे थे कि, मौजूदा टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज एक्स्ट्रा पैसा खर्च करना पड़ता है, वैलिडिटी दो दिन बढ़ा दी जाए। इस आधार पर TRAI ने यह निर्देश जारी किए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT