TRAI introduced New Rules for Telecom Companies
TRAI introduced New Rules for Telecom Companies Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों के लिए पेश किए नए नियम, देनी होगी यह जानकारी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत की टेलिकॉम कंपनियों की निगरानी करने वाली संस्था भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) टेलीकॉम कंपनियों के लिए समय समय पर नए नियम लेकर आती है। जिससे वह टेलिकॉम ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रख सकें। वहीं, अब TRAI ने एक बार फिर टेलिकॉम कंपनियों के लिए नए नियम पेश किए हैं।

देनी होगी 15 दिनों के अंदर जानकारी :

पिछले कई समय से लगातार चले आरहे नियमों में थोड़ा बदलाव करते हुए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों के लिए नए नियम जारी कर उन्हें फॉलो करने के निर्देश दिए हैं। नए नियमों के तहत सभी टेलिकॉम कंपनियों को अपने द्वारा लांच किए जाने वाले डिस्काउंटेड प्लान या कोई खास वर्ग के लिए जारी किए गए प्लान की जानकारी विस्तृत रूप से TRAI को देनी होगी। बता दें TRAI के यह निर्देश हाई कोर्ट द्वारा दूरसंचार कंपनियों को दिए गए आदेश के कुछ ही हफ्तों के भीतर सामने आये है। इतना ही नहीं TRAI ने दूरसंचार कंपनियों को 15 दिन के अंदर जानकारी उपलब्ध कराने के भी आदेश दिए हैं।

देनी होगी यह जानकारी :

TRAI द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार, देश की सभी टेलिकॉम कंपनियों को 15 दिन के अंदर सभी सर्विस सर्कल के लिए जनवरी 2020 से नवंबर 2020 तक अलग-अलग प्लान की जानकारी मासिक आधार पर TRAI को देनी पड़ेगी। साथ ही दूरसंचार कंपनियों को सभी प्लान्स के लिए रखे गए नियम व शर्ते, दरों का विवरण, टैरिफ प्लान का नाम, उसकी अवधि समेत हर जानकारीभी पहले ही बतानी पड़ेगी। कंपनियों से TRAI ने हर प्लान के मौजूदा ग्राहकों की संख्या की जानकारी भी देने को कहा है। जो कंपनियों को हर महीने की आखिरी तारीख को बचे ग्राहकों के आधार पर बतानी होगी।

TRAI ने दी सितंबर के यूजर्स की जानकारी :

TRAI की सितंबर 2020 में नए जोड़े यूजर्स की जानकारी की देते हुए बताया है कि, 'सितंबर में सबसे ज्यादा यूजर्स मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ ने पूरे देश के सभी सर्किलों से जोड़े हैं। मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सर्किल से सितंबर में-

7.57 करोड़ मोबाइल ग्राहकों की संख्या के साथ पहले नंबर पर रिलायंस जियो रही। कंपनी के ग्राहक 7.53 करोड़ से बढ़कर 7.57 करोड़ हो गई। इस प्रकार प्रदेश में सभी सर्किलों से 4.71 लाख नए मोबाइल ग्राहक जुड़े हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT