TRAI Presented Profitable TV Channels Offer
TRAI Presented Profitable TV Channels Offer Social Media
व्यापार

नए साल पर TV देखने के शौकीन लोगों को TRAI का तोहफा

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • TV देखने के शौकीन लोगों को मिलेगा नए साल पर TRAI का तोहफा

  • केबल ऑपरेटर प्रतिमाह 160 रुपये से ज्यादा नहीं वसूल सकेगा

  • सस्ते चैनल देखने के इच्छुक लोगों के लिए होगा यह फायदेमंद साबित

  • दूसरे कनेक्शन का किराया 40% तक कम हो जाएगा

राज एक्सप्रेस। कई बार TV देखने के शौकीन लोग गिनती के कुछ चैनल देख-देख कर बोर हो जाते हैं, इसलिए अब ऐसे लोगों के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) इस नए साल पर ख़ुशी की खबर लेकर आया है। दरअसल TRAI ने इस नए साल पर केबल और ब्रॉडकास्ट सर्विस में कई बदलाव करने का फैसला लिया है। जिससे ग्राहकों को चंद कीमतों में मिलेगा ज्यादा चैनल देखने का मौका।

यह किये बदलाव :

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा किय गए बदलावों के तहत ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले ‘फ्री टू एयर’ चैनलों के लिए एक मासिक शुल्क निर्धारित कर दिया गया है और यह निर्धारित शुल्क 160 रुपये और बिना टेक्स के 130 रुपये है, जो आगामी 1 मार्च से लागू हो जाएगा। नए नियमों द्वारा ग्राहकों को 160 रुपये में कुल 200 ‘फ्री टू एयर’ चैनल देखने का मौका मिलेगा। बताते चलें कि, वर्तमान में 130 रुपये में मात्र 100 चैनल देखने को मिलते हैं।

ये चैनल नहीं होंगे शामिल :

नए नियमों द्वारा ग्राहकों को मिलने वाले 200 चैनलों की लिस्ट में ऐसे चैनलों को शामिल नहीं किया गया है, जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जरूरी बताया गया है। जानकारी के लिए बता दें, इस तरह के चैनलों की संख्या कुल 26 है। इसके अलावा नए नियम से ग्राहकों को एक फायदा और यह होगा कि, उन्हें फालतू के एक्स्ट्रा जोड़े हुए चैनल नहीं देखने पड़ेंगे, क्योंकि कई बार ऑपरेटर एक चैनल के नाम पर कई ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे, इसमें ग्राहकों की कोई रूचि नहीं होती। TRAI पिछले साल पहले ही ऐसी टैरिफ व्यवस्था लांच कर चुका है जिसके तहत ग्राहक केवल उन्हीं चैनल का पैसा देगा जिसे वो देखना चाहता हो।

दूसरे कनेक्शन का फायदा :

कई बार यूजर्स को एक ही घर या ऑफिस में एक से ज्यादा कनेक्शन लेने की जरूरत पड़ जाती है, यदि कोई ग्राहक एक से ज्यादा कनेक्शन लेता है तो उसे इसका फायदा मिलेगा। उसे दूसरे कनेक्शन पर 40% तक की छूट मिलेगी। इसके अलावा TRAI ने कंपनियों और ऑपरेटरों को आदेश दिए हैं कि,

सभी कंपनियों और ऑपरेटरों को टैरिफ से जुड़ी पूरी जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना पड़ेगी। साथ ही 30 जनवरी को एक बार फिर सभी चैनलों की कीमत की लिस्ट पेश की जाएगी। जिससे ग्राहकों को चैनल का चुनाव करने में आसानी हो।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI)

TARI ने साफ़ किये यह बिंदु :

  • कोई भी केबल ऑपरेटर ग्राहकों से प्रतिमाह 160 रुपये से ज्यादा नहीं ले सकता।

  • 12 रुपये से अधिक कीमत वाला कोई भी चैनल किसी भी बुके में शामिल नहीं होगा।

  • 12 रुपये या उससे कम मूल्य वाले चैनलों का एक अलग से ग्रुप बनेगा।

  • सस्ते चैनल देखने के इच्छुक लोगों के लिए यह फायदेमंद साबित होगा।

  • दूसरे कनेक्शन का किराया 40% तक कम हो जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT