दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगेगा टोल
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगेगा टोल  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगेगा टोल, इस दिन से नहीं रहेगा फ्री सफर

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में कोरोना पिछले साल कई बुरे बदलाव लेकर आया था, इस बीच हुए कुछ अच्छे बदलावों के तहत 1 अप्रैल 2021 से देश में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की शुरुआत की गई थी। जिससे कई रूट पर आने जाने वालों को काफी सुविधा मिल गई है। वह इस एक्सप्रेसवे की मदद से अपने कुछ मिनटों को बचा पा रहे है। बता दें, यह अब तक देशवासियों के लिए फ्री था। जी हां, इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए कोई टोल नहीं लगता था, लेकिन अब यह फ्री नहीं रहेगा क्योंकि, इस पर टोल लगाना शुरू किया जाएगा।

फ्री नहीं रहेगा एक्सप्रेसवे पर सफर :

दरअसल, सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब बड़ा फैसला लेते हुए जानकारी दी है कि, अब तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने की सुविधा फ्री थी, लेकिन अब 10 से 15 सितंबर के बीच दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) पर टोल की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद इस एक्सप्रेसवे (DME) पर सफ़र करने पर आपको टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल टैक्स के रेट की लिस्ट भी जारी की है। इस लिस्ट में दिया गया है कि, किस रूट के लिए कितना टोल देना पड़ेगा।

अधिकारियों ने बताया :

बताते चलें, 10 से 15 सितंबर के बीच यह लेट लागू हो जाने के बाद एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए लोगों को टोल का भुगतान करना होगा। इस मामले में जानकारी रखने वाले कुछ अधिकारियों ने बताया है कि, 'दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर 2 रुपये 34 पैसे प्रति किमी के हिसाब से टोल तय किया गया है। इस एक्सप्रेसवे पर बाइक और ऑटो को प्रतिबंधित किया गया है। नए टोल के अंतर्गत अगर कोई सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से जाता है, तो उसे 140 रुपये का टोल देना होगा। वहीं अगर कोई डीएमई पर इंदिरापुरम से चढ़ता है, तो मेरठ तक के लिए 95 रुपये का टोल देना होगा। इसके अलावा मेरठ के लिए डूडाहेड़ा से 75 रुपये और डासना से केवल 60 रुपये का टोल देना होगा। टोल के ये रेट केवल एक तरफ के हैं।'

NH-9 से नहीं लगेगा टोल :

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश गेट से डासना तक NH-9 से सफर करने पर किसी तरह का टोल नहीं वसूला जाएगा। क्योंकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को नया बनाया गया, जबकि NH-9 का सिर्फ चौड़ीकरण किया गया है। टोल टैक्स की कीमतें कुछ इस पारकर तय की गई है। टोल टैक्स की कीमतें -

टोल टैक्स की कीमतें

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT