Share Market
Share Market Raj Express
व्यापार

अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त तेजी, पहली बार 11 लाख करोड़ के पार निकला मार्केट कैप

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली। शेयरों में 12 फीसदी तक दर्ज की गई तेजी

  • अडाणी समूह की सभी 10 कंपनियों के शेयर मूल्य में भारी बढ़ोतरी, तेजी से बड़ा मार्केट कैपिटलाइजेशन

  • अडाणी ट्रांसमिशन में लगभग 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी, इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन एक लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंचा

राज एक्सप्रेस। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली। इस दिन गौतम अडाणी के नेतृत्व वाले समूह की कंपनियों के शेयरों में 12 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई। दिलचस्प बात यह है कि अडाणी समूह के सभी शेयरों ने शुक्रवार को हरे निशान में कारोबार किया और मार्केट क्लोज होने तक अपनी बढ़त को बनाए रखा। खबर थी कि अबू धाबी नेशनल एनर्जी पीजेएससी (टीएक्यूए) भारत में दोगुना कारोबार करना चाहता है और गौतम अडाणी के विशाल बिजली कारोबार में बड़े निवेश को लेकर वैल्यूएशन कर रहा है।

इन कंपनियों में रही जबर्दस्त तेजी

अडाणी समूह की सभी दस कंपनियां- अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी टोटल गैस, अडाणी विल्मर, अडाणी पावर, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स और एनडीटीवी शुक्रवार को बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आए थे। शेयरों में आई जबर्दस्त रैली की बदौलत गौतम अडानी की लिस्टेड कंपनियों के साम्राज्य का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन इस साल फरवरी के बाद पहली बार 11 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच है।

अडाणी पावर ने लगाई लंबी छलांग

अडाणी पावर के शेयर शुक्रवार को 12 फीसदी से अधिक बढ़कर 321 रुपये पर पहुंच गए, जिसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। अडाणी ग्रीन एनर्जी ने दिन के कारोबार के दौरान 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल वैल्यूएशन के साथ लगभग 10 फीसदी की छलांग लगाई।

अडाणी एंटरप्राइजेज का एम-कैप 3 लाख करोड़ से कम

अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज में बढ़ोतरी देखने को मिली। हालांकि, कंपनी का वैल्यूएशन 3 लाख करोड़ रुपये से थोड़ा कम हो गया। अडाणी समूह की एक और ब्लू-चिप अडाणी कंपनी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक की मार्केट कैप हासिल की।

अडाणी ट्रांसमिशन में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी

अडाणी ट्रांसमिशन में लगभग 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन एक लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है। जबकि, अडाणी टोटल गैस के शेयरों में सात फीसदी की तेजी देखने को मिली है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 75,000 करोड़ रुपये के करीब रहा है। अडाणी विल्मर में भी 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

इसका वैल्यूएशन एक बार फिर 50,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। शुक्रवार के कारोबारी सत्र के दौरान अदाणी समूह की सीमेंट कंपनियों एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों में 3 फीसदी की वृद्धि हुई। वहीं, नई दिल्ली टेलीविजन (एनडीटीवी) के शेयरों में 5 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT