TVS Vehicle Sales Decreased
TVS Vehicle Sales Decreased Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

TVS कंपनी की वाहन बिक्री पर पड़ा 'कोरोना वायरस' का बुरा असर

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • गर्ल्स में तेजी से बढ़ रहा है स्कूटी का क्रेज

  • ऑटोमोबाइल मार्केट में बढ़ रहे हैं स्कूटी के ब्रांड्स

  • TVS Motor की बिक्री में दर्ज की गई गिरावट

  • कोरोना वायरस के चलते दर्ज की जा रही गिरावट

राज एक्सप्रेस। आज भारत में गर्ल्स में स्कूटी का क्रेज पिछले सालों की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यदि आज लगभग घरों में 2 गाड़ियां उपलब्ध हैं तो उनमें से एक स्कूटी जरूर होती है। यही कारण है कि, ऑटोमोबाइल मार्केट में स्कूटी के ब्रांड्स भी बढ़ते जा रहे हैं और इन बढ़ते ब्रांड्स का सीधा असर भारत की दो पहिया वाहन निर्माता कंपनियों पर भी पड़ रहा है। एक तरफ पहले से बढ़ती प्रतिस्पर्धा और अब वही दूसरा एक प्रमुख कारण कोरोना वायरस। इन कारणों से भारत की दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motor की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।

TVS की बिक्री :

TVS कंपनी ने सोमवार को बिक्री के आकंड़ो के अनुसार बताया कि, TVS के दुपहिया वाहनों की बिक्री फरवरी 2020 में पिछले साल की तुलना में 15.39% तक गिरी है। बिक्री का यह आंकड़ा 2,53,261 वाहन पर पहुंच गया है। हालांकि, कंपनी ने बिक्री में गिरावट का मुख्य कारण प्रतिस्पर्धा को न बताते हुए कोरोना वायरस को बताया है। कंपनी के अनुसार, BS-4 वाहनों की कम बिक्री होने और दुनिया में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण कलपुर्जों की आपूर्ति प्रभावित हुई है और इसलिए ही वाहनों की बिक्री कम हुई है।

TVS कंपनी ने बताया :

TVS कंपनी ने बताया, 'कंपनी निर्धारित की गई योजना के अनुसार डीलर के स्तर पर BS-4 वाहनों के स्टॉक को कम करने की राह पर कार्य कर रही है। कंपनी को भरोसा है कि, इस महीने उनके स्टॉक को बेच दिया जायेगा। कंपनी ने कहा कि, कलपुर्जों की आपूर्ति प्रभावित होने के कारण जो हालात बन गए हैं कंपनी इन हालातों से बहार निकलने के लिए कोशिश कर रही है।

कंपनी की कुल बिक्री :

कंपनी ने सोमवार को अपने वाहनों की बिक्री के आंकड़ें भी जारी किये हैं, जिसके अनुसार, कंपनी के दो पहिया वाहनों की बिक्री फरवरी 2020 में कुल 2,35,891 यूनिट्स रही। यही बिक्री पिछले साल के इसी महीने में 2,85,611 यूनिट्स थी। वहीं, इस साल (2020) कंपनी के वाहनों की बिक्री में 17.4% की गिरावट आई है। इसी दौरान दुपहिया वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में 26.72% तक गिरी है और यह गिर कर 1,69,684 यूनिट्स रह गई, जो पिछले साल (2019) की फरवरी में 2,31,582 यूनिट्स थी।

मोटरसाइकिल और स्कूटर की बिक्री :

  • यदि TVS की मोटरसाइकिल की बिक्री की बात करें तो उसमे भी कमी आई है। इसी समय अवधि में कंपनी की मोटरसाइकिल 3.29% की गिरावट के साथ 1,18,514 यूनिट्स बिकी हैं, जो, पिछले साल 1,22,551 मोटर साइकिल थी।

  • TVS कंपनी की स्कूटर बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई है। TVS के स्कूटर की बिक्री 30.25% की गिरावट के साथ 60,633 यूनिट्स बिकीं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT