PM मोदी के खिलाफ ट्वीट करने पर ट्विटर ने 250 यूजर्स के अकाउंट किए सस्‍पेंड
PM मोदी के खिलाफ ट्वीट करने पर ट्विटर ने 250 यूजर्स के अकाउंट किए सस्‍पेंड Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

PM मोदी के खिलाफ ट्वीट करने पर ट्विटर ने 250 यूजर्स के अकाउंट किए सस्‍पेंड

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। हर एप्लीकेशन अपनी लांचिंग के समय कुछ नियम व शर्ते रखती है। जिन्हें उस ऐप के यूजर्स को मानना ही पड़ता है। यदि किसी वजह से यूजर्स इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो, वो ऐप उनके अकाउंट को बिना किसी अनुमति के निलंबित कर देती है। भले वो कोई नेता, सेलिब्रिटी हो या आम आदमी। ऐसा ही कुछ हुआ सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम ट्विटर के 250 यूजर्स के साथ। जानें, कंपनी ने अपने यूजर्स के साथ ऐसा क्यों किया।

ट्विटर ने बंद किए अपने यूजर्स के अकाउंट :

दरअसल, कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के प्रदर्शन के बीच कुछ लोगों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विवादित ट्वीट किए थे, जिसको लेकर केंद्र सरकार के IT मंत्रालय ने एक्शन लेते हुए इन सभी यूजर्स के ट्विटर अकाउंट सस्‍पेंड करने का निर्देश जारी कर दिए है। जिन लोगों के अकाउंट सस्‍पेंड हुए है, उनकी संख्या 250 है। इन सभी यूजर्स ने PM मोदी से जुड़े ट्वीट किये थे। जो कि ट्विटर के नियमों का उल्लंघन है। उसके बाद इन सभी अकाउंट को तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड कर दिया गया।

आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने की इजाजत नहीं देता ट्विटर :

बताते चलें, ट्विटर किसी व्यक्ति के खिलाफ विवादित या आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने की इजाजत नहीं देता है। यही कारण है कि, ट्विटर ने 250 यूजर्स के अकाउंट्स निलंबित कर दिए हैं। इस बारे में जानकारी ट्विटर ने अपने आधिकारिक अकाउंट से दी है। ट्विटर ने इस मामले में एक ब्लॉग शेयर किया है।

क्या था ट्वीट में ?

बताते चलें, ट्विटर द्वारा जिन लोगों के अकाउंट सस्‍पेंड किए हैं उन्होंने #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग के साथ ट्वीट किया था। इतना ही नहीं 30 जनवरी को ये हैशटैग ट्विटर पर काफी ट्रेंड करता हुआ भी नजर आ रहा था। इसमें से कई ट्वीट/ट्विटर अकाउंट विदेश से भी चलाए जा रहे थे। खबरों की मानें तो, इन सस्‍पेंड हुए अकाउंट में कुछ किसान यूनियन और किसान नेताओं के भी अकाउंट शामिल हैं। इनके अलावा ट्विटर द्वारा जिन अकाउंट्स को ब्लॉक किया गया है, उसमें कारवां वेबसाइट का भी अकाउंट शामिल है।

कुछ अकाउंट्स निगरानी में :

बता दें, इस तरह की कार्रवाई पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा है कि, हिंसा, दुर्व्यवहार और धमकियों की उनके प्लेटफॉर्म पर कोई जगह नहीं है। इसके अलावा ट्विटर द्वारा इन अकाउंट्स को सस्पेंड करने के बाद एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि, 'कुछ अकाउंट को लेबल किया है। यह अकाउंट्स निगरानी में है। इसके अलावा यदि किसी को कुछ आपत्तिजनक या भड़काऊ लगता है तो वह उस अकाउंट और ट्वीट के बारे में रिपोर्ट कर सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT