UK Flights Restored
UK Flights Restored Social Media
व्यापार

ब्रिटेन की हवाई सेवाएं बहाल, Air India की फ्लाइट्स ने भारत के लिए भरी उड़ान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। वर्तमान में पूरा भारत कोरोना के नए स्ट्रेन के खौफ में जी रही है और इससे बचाव के लिए भारत मे कोरोना से जुड़े सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। कोरोना के नए स्ट्रेन के संकट के चलते सरकार ने कई नियम व शर्तों के साथ कुछ ब्रिटेन (UK) से आने जाने वाली उड़ानों के संचालन पर 7 जनवरी तक के लिए रोक लगा दी थी। हालांकि, आज से भारत में ब्रिटेन के लिए उड़ानें बहाल कर दी गई हैं। वहीं, आज सरकारी एयरलाइन कंपनी Air India की फ्लाइट्स ने उड़ान भरी।

Air India की फ्लाइट्स ने भरी उड़ान :

दरअसल, भारत में ब्रिटेन से आने जानी वाली उड़ानों के संचालन को आज से अनुमति दे दी गई है। जी हां, आज से एक बार फिर ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ानें शुरू कर दी। वहीं, ब्रिटेन से 256 यात्रियों से भरी Air India की एक फ्लाइट आज दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच कर सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया। बताते चलें, कोरोना के नए स्ट्रेन के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इन सभी फ्लाइट्स पर 23 दिसंबर को रोक लगाई गई थी। इस प्रतिबंध के तहत भारत और ब्रिटेन के बीच सभी हवाई यात्राओं को निलंबित कर दिया गया था। जो आज से एक बार फिर शुरू हो गई है।

ब्रिटेन की यात्राएं आज से हुई शुरू :

बताते चलें, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि, 8 जनवरी 2021 से ब्रिटेन की यात्राएं शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि, आने जाने वालों पर निगरानी राखी जाएगी। हालांकि, पहले यह बात सामने आई थी कि, हालातों को देख कर यह निलंबन आगे भी बढ़ाया जा सकता था, लेकिन उड्डयन मंत्री ने साफ़ करते हुए कहा था कि, ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी फ्लाइट्स के निलंबन को नहीं बढ़ाया जाएगा।

फ्लाइट्स के संचालन के लिए कुछ खास नियम :

बता दें, आज से शुरू हुई फ्लाइट्स का संचालन 23 जनवरी तक केबल दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से ही शुरू की गई है। इसके अलावा दोनों देशों के वाहक के लिए प्रत्येक सप्ताह के लिए मात्र 15 उड़ानों को सीमित किया गया है। साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों को ब्रिटेन से आने और उनके शहरों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट के बीच कम से कम 10 घंटे का अंतर रखने की सलाह दी है। इसी बीच भारत में ब्रिटेन से आए नए वेरिएंट से अब तक 73 लोगों नए स्ट्रेन से पॉजिटिव हो चुके हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया :

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि, 'प्रत्येक सप्ताह 30 उड़ानें संचालित की जाएंगी। इनमें भारत और ब्रिटेन से 15-15 विमान हवाई यात्रा करेंगे। यह शेड्यूल 23 जनवरी तक चलेगा। समीक्षा के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। निलंबन से पहले, प्रति सप्ताह ब्रिटेन और भारत के बीच 60 से ज्यादा उड़ानें संचालित की जा रही थीं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT