Apple की ऐप स्टोर की नीतियों में पाई गई गड़बड़ी
Apple की ऐप स्टोर की नीतियों में पाई गई गड़बड़ी Social Media
व्यापार

Apple की ऐप स्टोर की नीतियों में पाई गई गड़बड़ी, जांच करेगी UK की संस्था

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जिस प्रकार एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर होता है। ठीक उसी तरह अमेरिका की नामी महंगे स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple के स्मार्टफोन में ऐप्पल ऐप स्टोर पाया जाता है। जिसको लेकर अब एक खबर काफी चर्चा में है। खबर यह है कि, ऐप्पल के ऐप स्टोर की नीतियों में कुछ गड़बड़ी पाई गई है। ये आशंका ब्रिटेन (UK) की एक प्रतियोगिता नियामक संस्था ने जताई है। गड़बड़ी की आशंका जताते हुए इस संस्था ने अब ऐप्पल ऐप स्टोर की जाँच करने की बात कही है।

गड़बड़ी की आशंका :

दरअसल, पिछले काफी समय से ऐप्पल के ऐप स्टोर पर भुगतान से जुड़ी हुई नीतियों में शिकायतें सामने आ रही हैं। जिनकी जानकारी ऐप डेवलपर्स देते आए हैं। क्योंकि, इनके द्वारा लेन-देन के मूल्य पर डेवलपर्स से 30% तक का कमीशन लिया हटा है या जब भी कोई उपभोक्ता अपना ऐप खरीदता है, तो उसे भी यह भुगतान करता है। इसी के चलते ब्रिटेन (UK) की एक प्रतियोगिता नियामक संस्था ने ऐप्पल ऐप स्टोर में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए कहा कि, 'हमने ऐप्पल में एक शिकायत की है कि, ऐप बनाने वालों के लिए iPhone निर्माता के नियम और शर्तें अनुचित और प्रतिस्पर्धात्मक हैं।'

CMA का कहना :

इस मामले में प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (CMA) ने कहा कि, 'जांच पर विचार किया जाएगा कि, क्या Apple के यूके में अपने डिवाइसों पर ऐप्स के वितरण में प्रमुख स्थान है।' इस बारे में जानकारी मिलने पर Apple कंपनी ने अपनी तरफ से एक बयान साझा किया है। इस बयान में Apple ने कहा है कि, “ऐप स्टोर ऐप डेवलपर्स के लिए सफलता का एक इंजन रहा है, क्योंकि हमारे पास कठोर मानकों की वजह से सभी डेवलपर्स के लिए उचित और समान रूप से लागू- ग्राहकों को मैलवेयर से बचाने और उनकी सहमति के बिना बड़े पैमाने पर डेटा संग्रह को रोकने के लिए।”

नीतियों की जांच शुरू :

यूके के एंटी-ट्रस्ट रेगुलेटर का कहना है कि, 'उसने कई डेवलपर्स की शिकायतों पर ऐप्पल ऐप स्टोर की नीतियों की जांच शुरू कर दी है कि, कंपनी के नियम और शर्तें अनुचित हैं या नहीं। साथ ही कंपनी प्रतिस्पर्धा कानून को तोड़ सकती है या नहीं।' बताते चलें, प्रतियोगिता और बाजार प्राधिकरण (CMA) के अनुसार, ऐप स्टोर पर उपलब्ध सभी ऐप को ऐप्पल द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए, इस अनुमोदन के साथ डेवलपर्स को कुछ शर्तों पर सहमत होना चाहिए।

CMA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कहना :

CMA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्रिया कोस्केली का कहना है कि, 'Apple ने शिकायत की है कि ऐप्पल अपने बाजार की स्थिति का उपयोग उन शर्तों को सेट करने के लिए कर रहा है जो अनुचित हैं या प्रतिस्पर्धा और विकल्प को प्रतिबंधित कर सकती हैं – जिससे ऐप खरीदने और उपयोग करने पर ग्राहकों को नुकसान उठाना पड़ता है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT