ट्रेनों में फिर से जोड़े जाएंगे अनारक्षित कोच
ट्रेनों में फिर से जोड़े जाएंगे अनारक्षित कोच Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

ट्रेनों में फिर से जोड़े जाएंगे अनारक्षित कोच

Kavita Singh Rathore

नई दिल्ली, भारत। पिछले सालों के दौरान भारत में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के चलते सभी काफी परेशान रहे, परन्तु काफी समय तक लगातार रहे लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक मंदी के हालात बनने लगे थे। इसलिए धीरे-धीरे करके लगभग सभी सेवाएं फिर से शुरू कर दी गईं। इनमें रेल यात्राएं भी शामिल हैं। हालांकि, अब तो रेल यात्रा भी पूरी तरह से बहाल कर दी गई हैं, लेकिन रेलवे ने जरूरत को देखते हुए ट्रेनों का आवागमन तो शुरू कर दिया, पर यात्री सिर्फ रिजर्व डिब्बों में ही यात्रा कर पा रहे थे। अब रेलवे ने ट्रेनों में फिर से अनारक्षित कोच जोड़ने का ऐलान कर दिया है।

अनारक्षित कोच लगाने का फैसला :

दरअसल, देश में पिछले साल की तुलना में अब लगभग सभी ट्रेनों का संचालन हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी इन ट्रेनों में अनारक्षित कोच शामिल नहीं थे। वहीं, अब भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में अनारक्षित कोच जोड़ने का फैसला कर लिया है। इस बारे में रेलवे ने आज जारी एक परिपत्र द्वारा जानकारी दी है। इस परिपत्र के अनुसार, 'जिन ट्रेनों को नियमित नंबरों के साथ परिचालित किया जा रहा है, उनमें द्वितीय श्रेणी के अनारक्षित कोच को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही अनारक्षित द्वितीय श्रेणी कोच वाली अवकाश कालीन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी किया जा सकेगा।' बता दें, कोविड की वजह से अनारक्षित ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के नाम से चलेंगी लिहाजा यात्रा किराया भी अधिक वसूला जाएगा।

EMU गाड़ियों का परिचालन :

अनारक्षित कोच जोड़ने के साथ ही रेलवे ने EMU गाड़ियों का भी परिचालन भी शुरू करने का फैसला किया है। बता दें, रेलवे के इस फैसले का सीधा फायदा दिल्ली और अन्य महानगरों के वासियों को मिलेगा क्योंकि, दिल्ली एवं अन्य महानगरों में दैनिक यात्रियों के लिए EMU गाड़ियों का भी परिचालन शुरू हो सकेगा। गौरतलब है कि, पिछले साल रेलवे द्वारा यात्रा शुरू होने से लेकर अब तक आपको ट्रेन रिजर्वेशन कराना अनिवार्य था, लेकिन रेलवे ने कोविड महामारी को लेकर दिशानिर्देशों में नरमी के बाद ट्रेनों में अनारक्षित कोच फिर से लगाने का फैसला किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT