अमेरिका का रूस को सबसे बड़ा झटका, लगाया रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध
अमेरिका का रूस को सबसे बड़ा झटका, लगाया रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध Social Media
व्यापार

अमेरिका का रूस को सबसे बड़ा झटका, लगाया रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध

Author : Kavita Singh Rathore

रूस-अमेरिका। पिछले दिनों रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लग चुके हैं और यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के चलते जो देश सबसे ज्यादा रूस के खिलाफ कदम उठा रहा है वह अमेरिका है। जी हां, अमेरिका रूस और यूक्रेन के बीच जारी इस युद्ध के चलते यूक्रेन के प्रति संवेदना रखते हुए रूस को बिल्कुल ही अपना दुश्मन मान बैठा है। क्योंकि, अमेरिका एक के बाद एक लगातार कई प्रतिबंध रूस पर लगा चुका है। इतना ही नहीं अब अमेरिका ने रूस को बड़ा झटका देते हुए रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है।

रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध :

जहां, आज ही रूस ने गैस पाइपलाइन को लेकर धमकी जारी की थी। इसी बीच बड़ी ख़बर सामने आई है कि, अमेरिका ने मंगलवार को रूस को बहुत बड़ा झटका देते हुए रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह फैसला अमेरिका के लिए बहुत ज्यादा नुकसान का साबित हो सकता है। हालांकि, अमेरिका ने यह कदम इसलिए ही उठाया है जिससे रूस अपने घुटने टेक दे और यह युद्ध खत्म हो जाये। इतना ही नहीं अमेरिका का यह कदम रूस की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था पहले ही कई तरह के प्रतिबंधों के चलते दिन प्रति दिन कमजोर होती जा रही है।

शेल कंपनी की घोषणा :

बताते चलें, ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी शेल ने रूसी कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस को खरीदने पर इस प्रतिबंध लगाने की घोषणा मंगलवार को की। इस मामले में शेल कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि, 'कंपनी चरणबद्ध तरीके से रूस से सभी हाइड्रोकॉर्बन- कच्चे तेल, पेट्रोलियम उत्पाद, प्राकृतिक गैस और तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की खरीद बंद करेगी। कंपनी ने रूस में अपने सर्विस स्टेशनों और अन्य परिचालन को भी बंद करने का फैसला किया है।'

अमेरिका का मकसद :

एक न्यूज एजेंसी के माध्यम से सामने आई जानकारी के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर हमला करने का बदला लेने के मकसद से रूस की अर्थव्यवस्था पर टोल को सख्त करने का फैसला लेते हुए रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाया है। हालांकि, हैरान कर देने वाली बात यह है कि, रूस को इन सभी प्रतिबंधों से अब तक कोई असर नहीं पड़ा है वह टस से मस नहीं हुआ और लगातार जंग लड़ने में लगा हुआ है।

इन अमेरिकी कंपनियों ने पहले ही लगाया प्रतिबंध :

बताते चलें, रूस पर लगातार लग रहे प्रतिबंधों में इससे पहले अमेरिकी कंपनी Apple, सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle Corp, सबसे पॉपुलर अमरीकन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix), क्रेडिड कार्ड कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी (AXP.N), सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft और IBM कंपनियां पहले ही यह कदम उठा चुकी है। यह सभी कंपनियों ने यह फैसला रूस को आर्थिक रूप से कमजोर बनाने के मकसद से लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT