JEROM POWEL
JEROM POWEL Social Media
व्यापार

फेडरल रिजर्व प्रमुख पॉवेल की हॉकिश स्ट्राइक से 3 माह के शिखर पर पहुंचा अमेरिकी डॉलर

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। फेडरल रिजर्व के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के कांग्रेस में बयान के दूसरे दिन श्रम और मुद्रास्फीति रिपोर्ट आने के पहले मजबूत आर्थिक विकास के संकेतों के बीच अमेरिकी डॉलर ने गुरुवार को लंबी छलांग लगाई और तीन माह के उच्च स्तर पर जा पहुंचा। फेडरल रिजर्व के शीर्ष अधिकारी जेरोम जेरोम पॉवेल के ब्याज दरों में और बढ़ोतरी के संकेतों के बावजूद मजबूत आर्थिक संकेतों की वजह से ग्लोबल करेंसीज बास्केट में अमेरिकी डॉलर सूचकांक बढ़कर 105.65 के स्तर पर पहुंच गया है। कांग्रेस की दो दिनों की सुनवाई के दौरान फेडरल रिजर्व अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों से पता चलता है कि कैसे केंद्रीय बैंक एक साल की दर वृद्धि के बाद आश्चर्यजनक ताकत दिखाने वाली अर्थव्यवस्था के साथ तालमेल बिठाने के लिए रणनीति में बदलाव पर विचार कर रहा है।

ब्याज दरों में वृद्धि कर सकता है बैंकः जेरोम पावेल

जेरोम पॉवेल ने बुधवार को गवाही के दूसरे दिन मंगलवार से अपने संदेश की पुष्टि की, जिसमें कहा गया था कि केंद्रीय बैंक उच्च और संभावित रूप से तेजी से ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इसे अब तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इस पर लगातार चर्चा की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दो सप्ताह में होने वाली नीति संबंधी बैठक में इस मुद्दे को अंतिम रूप दिया जा सकता है। बुधवार को जारी मजबूत आर्थिक आंकड़ों ने, पावेल की ब्याज दरों में भविष्य में की जाने वाली वृद्धि के पूर्वानुमानों से पैदा हुई आशंकाओं से जूझ रहे निवेशकों के लिए कुछ खास नहीं किया।

श्रम बाजार ने दिया मजबूती का स्पष्ट संकेत

फरवरी में अमेरिकी प्राइवेट पेरोल्स अपेक्षा से कहीं अधिक बढ़कर 242,000 हो गया, जो श्रम बाजार की निरंतर मजबूती का स्पष्ट संकेत देता है। फेड की ब्याज दर वृद्धि के पैडल पर अपने पैर को लंबे समय तक मजबूती से जमाए रखने की चिंता का संकेत देता है। यूएस बैंक वेल्थ मैनेजमेंट के टॉम हैनलिन ने कहा, निवेशक कांग्रेस के लिए फेड चेयर पॉवेल की गवाही को पचाने का प्रयास कर रहे हैं जबकि आंकड़े बताते हैं कि फिलहाल नौकरी बाजार काफी गर्म है।

आंकड़े दे रहे हैं विस्तार का संकेत, अपने हठ पर कायम हैं जेरोम पावेलः कुणाल सोढ़ानी

शिन्हान बैंक के वाइस प्रेसीडेंट कुणाल सोढ़ानी, ने कहा कि उत्साहित US ADP (NASDAQ:ADP) रोजगार डेटा ने मुद्रास्फीति के दबाव में विस्तार का संकेत दिया है, जबकि फेड पॉवेल अपने हठ पर कायम हैं। DXY के लिए, 106.15 की बाधा पिछले सितंबर से पिछले महीने तक DXY की गिरावट का 38.2% फाइबोनाची रिट्रेसमेंट स्तर है। कुणाल सोढ़ानी ने कहा USDINR के लिए, 81.80 एक सपोर्ट के रूप में कार्य करता है, जबकि 82.30 एक रजिस्टेंस के रूप में कार्य करता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT