Rolf Hammer
Rolf Hammer Social Media
व्यापार

क्रेडिट स्विस को 330 करोड़ डॉलर में खरीदेगा यूएसबी, डील के बाद बनने वाले संयुक्त बैंक के सीईओ होंगे राल्फ हैमर

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। यूबीएस प्रतिद्वंद्वी स्विस बैंक क्रेडिट सुइस को 3 बिलियन स्विस फ़्रैंक (300 करोड़ डालर ) में खरीदने के लिए सहमत हो गया है। वित्तीय बाजार में पैदा हुए वित्तीय संकट को टालने के लिए यूबीएस और स्विस अधिकारियों द्वारा तैयार विलय प्रस्ताव के अनुसार यूएसबी 5.4 बिलियन डालर की हानि उठाने को राजी हो गया है। स्विस विदेश मंत्री ने कहा कि स्विस नियामकों ने, क्रेडिट सुइस को लेकर पैदा हुए विश्वास के संकट को व्यापक वित्तीय प्रणाली में फैलने से रोकने के लिए, इस सौदे को अंतिम रूप देने का निर्णय लिया है। माना जा रहा है कि यह सौदा 2023 के अंत तक पूरा हो पाएगा। स्विस वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर अहम बैंक के दीवालिया होने से वित्तीय बाजार में भय़ावह स्थिति पैदा हो सकती थी, जो आगे चलकर एक बड़े संकट का रूप ले लेती। उन्होंने कहा इस वजह से हमने इस डील को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। उल्लेखनीय है कि 167 साल पुराने इस बैंक को बचाने के लिए सभी स्तर पर जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। दुनिया के 30 प्रमुख बैंकों में गिने जाने वाले क्रेडिट सुइस का भी नाम आता है। अमेरिकी बैंकों के दीवालिया होने के बाद स्विस बैंक की विफलता वैश्विक वित्तीय बाजारों में नकारात्मक लहर पैदा कर सकती थी, इससे बचने के लिए ही इस डील को आकार दिया गया है।

जीरो होगी क्रेडिट सुईस के एटी1 बॉन्ड की वैल्यू

यूएबी और स्विस बैंक क्रेडिट सुइस के बीच हुए इस सौदे के शर्तों के मुताबिक क्रेडिट सुईस के 22.48 शेयर पर यूबीएस का एक शेयर मिलेगा। यूबीएस ने बताया है कि राल्फ हैमर डील के बाद बनने वाले संयुक्त बैंक के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। रेगुलेटर स्विस नेशनल बैंक की दखल के बाद ये सौदा हुआ है। इसके लिए स्विस नेशनल बैंक 108 अरब डॉलर तक का कर्ज देगा। स्विस नेशनल बैंक किसी कानूनी दावे की वजह से पैदा होने वाले विवाद में डिफॉल्ट की गारंटी भी लेगा। क्रेडिट सुईस के एटी1 बॉन्ड की वैल्यू जीरो होगी। इससे क्रेडिट सुईस के बॉन्डहोल्डर्स को 17 अरब डॉलर का नुकसान होगा। करार के अनुसार स्विस सेंट्रल बैंक मर्ज किए गए बैंक को पर्याप्त तरलता की आपूर्ति करेगा। यूबीएस और क्रेडिट सुइस के लिए तरलता सहायता में 100 बिलियन स्विस फ़्रैंक (108 बिलियन डालर) शामिल हैं। स्विस सेंट्रल बैंक ने कहा यूबीएस द्वारा क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण के साथ, इस असाधारण स्थिति में वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करने और स्विस अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए समाधान के रूप में इस उपाय को अपनाया है।

विभिन्न पक्षों में समन्वय करेगी फिनमा

यूबीएस ने कहा कि उसे इस करार से लागत में 2027 तक लगभग 7 बिलियन डॉलर की वार्षिक बचत होने की उम्मीद है। क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को प्रत्येक 22.48 क्रेडिट सुइस शेयरों के लिए 1 यूबीएस शेयर प्राप्त होगा। स्विस फाइनेंशियल मार्केट सुपरवाइजरी अथॉरिटी (एफआईएनएमए) ने कहा है कि दोनों बैंकों की सभी व्यावसायिक गतिविधियों को बिना किसी प्रतिबंध या रुकावट के जारी रखना संभव होगा। एफआईएनएमए या फिनमा ने कहा वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों, अर्थात् यूएस फेडरल रिजर्व और ब्रिटिश प्रूडेंशियल रेगुलेशन अथॉरिटी के साथ समन्वय करेगा।

आज की ट्रेडिंग में नहीं दिखा करार का असर

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह सौदा वित्तीय बाजार में लोगों का विश्वास बहाल करने के लिए पर्याप्त है या नहीं। हमें इसका पहला संकेत शेयर बाजार में दिखाई दिया। भारत में आज भी अधिकांश बैंक शेयर दबाव में ट्रेड कर रहे हैं। एचडीएफसी एक फीसदी की गिरावट के साथ 1556.00 अंकों पर ट्रेड कर रहा। इंडसइंड बैंक भी 20.05 रुपए की गिरावट के साथ 1000.70 अंकों पर ट्रेड कर रहा है। बंधन बैंक 5.50 रुपए की गिरावट के साथ 201.90 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। फेडरल बैंक इस समय 1.40 रुपए की गिरावट के साथ 126.95 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। आईडीएफसीफर्स्ट बैंक में भी गिरावट का दौर जारी है। यह शेयर इस समय 1.25 रुपए की गिरावट के साथ 53.95 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। जबकि आईसीआईसीआई बैंक 9.20 रुपए की गिरावट के साथ 827.10 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। निर्माण शेयर ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े शेयर विश्लेषक धर्मेंद्र मिश्रा ने कहा कि भारतीय बल्कि एशियाई बाजारों में फिलहाल इस टेकओवर का कोई असर नहीं दिया है। एशियाई के सभी प्रमुख बाजार इस करार से अप्रभावित दिखाई देते हैं। लेकिन यह तय है कि वित्तीय संकट से बाहर निकलने के लिए किए जाने वाले ऐेस उपायों का दीर्घकालिक वित्तीय बाजार की दशा पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT