USFDA approves self-covid test kit
USFDA approves self-covid test kit  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

USFDA ने दी सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी, घर में कर सकेंगे टेस्ट

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। अब तक आपने घर में शुगर और BP का टेस्ट किया होगा, लेकिन अब आप कोरोना का टेस्ट भी घर में कर सकेंगे। क्योंकि, अब अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) कंपनी ने पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। इस बारे में USFDA ने मंगलवार को स्वयं जानकारी दी है।

सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मिली मंजूरी :

दरअसल, देश-दुनिया में जिस तरह कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। ऐसे माहौल में कोरोना का टेस्ट करने के लिए भी घर से हॉस्पिटल तक जाना काफी रिस्की हो सकता है। ऐसे में कोरोना किसी को भी अपनी गिरफ्त में ले सकता है। इसलिए इस बात को मद्देनजर रखते हुए 'अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन' (USFDA) ने ल्यूकिरा हेल्थ द्वारा निर्मित सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी देदी है। कंपनी ने बताया कि, इस किट की मदद से हर कोई घर पर कोरोना का टेस्ट कर सकता है। इस किट से किए हुए टेस्ट का रिसल्ट मात्र 30 मिनट में आ जाता है।

ल्यूकिरा हेल्थ द्वारा निर्मित की गई किट :

USFDA ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि, 'इस सिंगल सेफ टेस्ट किट का निर्माण ल्यूकिरी हेल्थ कंपनी ने किया है। कोई भी यूजर इस किट का इस्तेमाल इमरजेंसी में कर सकता है। इस किट का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को खुद का टेस्ट करने के लिए अपने ही नाक के स्वाब की जरूरत पड़ेगी। सैंपल लेकर यूजर किट से सेल्फ टेस्ट कर सकते हैं। USFDA ने यह भी बताया है कि, इस किट से 14 साल या इससे ज्यादा की उम्र के लोग ही कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं। इससे कम उम्र के लोगों का टेस्ट इस किट से नहीं किया जा सकता।

USFDA के कमिश्नर ने बताया :

USFDA के कमिश्नर स्टीफन हान ने बताया कि, 'अभी तक घर जाकर कोविड-19 टेस्ट का सैंपल लिए जाने की अनुमति थी जिसका रिजल्ट बाद में आता था। यह पहली ऐसी किट है जिसका इस्तेमाल खुद किया जा सकता है और यह घर पर ही रिजल्ट दे देती है।' USFDA ने कहा है कि, 'इस किट का इस्तेमाल अस्पतालों में भी किया जा सकता है। लेकिन 14 साल से कम उम्र के लोगों के टेस्ट के लिए सैंपल कोई हेल्थ वर्कर ही लेगा।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT