कौन हैं भारतीय मूल के वैभव तनेजा
कौन हैं भारतीय मूल के वैभव तनेजा Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

जानिए कौन हैं भारतीय मूल के वैभव तनेजा? जिनके हाथ में एलन मस्क ने दे दी टेस्ला के खजाने की चाबी

Vishwabandhu Pandey

हाइलाइट्स :

  • इस समय पूरी दुनिया में भारतीय मूल के लोगों की प्रतिभा का बोलबाला है।

  • माइक्रोसॉफ्ट से लेकर गूगल सहित कई बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय मूल के लोग हैं।

  • इसी सूची में भारतीय मूल के वैभव तनेजा का नाम भी जुड़ गया है।

  • एलन मस्क ने टेस्ला के नए चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के पद पर वैभव तनेजा की नियुक्ति की है।

राज एक्सप्रेस। इस समय पूरी दुनिया में भारतीय मूल के लोगों की प्रतिभा का बोलबाला है। हर बड़ी कंपनी के बड़े पदों पर आपको भारतीय मूल के लोग देखने को मिल जाएंगे। माइक्रोसॉफ्ट से लेकर गूगल सहित कई बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय मूल के लोग हैं। अब इसी सूची में भारतीय मूल के वैभव तनेजा का नाम भी जुड़ गया है। दरअसल दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक एलन मस्क ने अपनी कंपनी टेस्ला के नए चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के पद पर वैभव तनेजा की नियुक्ति की है। बता दे कि वैभव पहले से ही टेस्ला में चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर का पद भी संभाल रहे हैं। ऐसे में उन्हें अब दो जिम्मेदारी एक साथ निभानी होगी। वह पिछले चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर जॅचरी किरखोर्न जगह लेंगे।

कौन हैं वैभव तनेजा?

आपको बता दें कि वैभव तनेजा मूलत: भारत के रहने वाले हैं। उन्होंने साल 1996 से लेकर 1999 तक दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा साल 1997 से लेकर साल 2000 तक उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई भी की है। भारत में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वैभव अमेरिका चले गए। वैभव ने अपने करियर की शुरुआत प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स कंपनी से की थी। इस कंपनी में वैभव ने करीब 17 सालों तक काम किया।

2017 में टेस्ला से जुड़े

दरअसल साल 2016 में वैभव ने सोलर एनर्जी कंपनी सोलर सिटी के साथ काम करना शुरू किया। इस कंपनी को साल 2017 में टेस्ला ने खरीद लिया। इस तरह वैभव का टेस्ला के साथ सफर शुरू हुआ। शुरुआत में वैभव कॉरपोरेट कंट्रोलर के पद पर काम करते थे, लेकिन अपनी प्रतिभा के दम पर साल 2019 में वह टेस्ला के चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर बन गए। इसके बाद से वह इस पद पर बने हुए थे। इस बीच जनवरी 2021 में वैभव को टेस्ला की टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का डायरेक्टर भी बनाया गया। उनकी काबिलियत को देखते हुए वैभव को अब चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर बनाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT