vedanta
vedanta Raj Express
व्यापार

वेदांता हर शेयर पर देगी 18.50 रुपए डिविडेंड, कर्ज चुकाने के लिए कंपनी ने लिया 850 मिलियन डॉलर कर्ज

Author : Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । देश के अरबपति कारोबारी अनिल अग्रवाल के मालिकाना हक वाली कंपनी वेदांता लिमिटेड ने हाल के दिनों में हर शेयर पर 1850 फीसदी डिविडेंड देने का ऐलान किया है। वेदांता समूह ने करीब 850 मिलियन डॉलर का नया कर्ज लिया है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि वेदांता ग्रुप ने जेपी मॉर्गन और ओकट्री के साथ 5 साल की डील की है। वेदांता ग्रुप अपना कर्ज घटाने के लिए लगातार फंड्स जुटाने की कोशिश कर रहा है।

वेदांता को देने हैं 500 मिलियन डॉलर

वेदांता रिसोर्सेज को 500 मिलियन डॉलर के बॉन्ड्स का रिपेमेंट करना है। इसके अलावा, वेदांता ग्रुप को साल 2024 में 2 बिलियन डॉलर के यूएस करेंसी बॉन्ड्स का पेमेंट करना है। वेदांता रिसोर्सेज, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड को जिंक माइनिंग यूनिट बेचकर 3 बिलियन डॉलर जुटाना चाहता था, लेकिन इसमें अड़चन आ गई है और अब ग्रुप फंड जुटाने के दूसरे रास्ते तलाश रहा है।

डिविडेंड के रूप में 68.8 अरब का भुगतान

लंदन बेस्ड पैरेंट कंपनी वेदांता रिसोर्सेज के लिए भारतीय इकाइयों से मिलने वाला तगड़ा डिविडेंड बड़ा सहारा है। वेदांता लिमिटेड ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में करीब 4.6 बिलियन डॉलर का डिविडेंड दिया है। वेदांता लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने पहले डिविडेंड का ऐलान किया है। कंपनी हर शेयर पर 18.50 रुपये का डिविडेंड दे रही है। यानी, कंपनी डिविडेंड के रूप में 68.8 अरब रुपये का भुगतान करेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT